ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / राजधानी लखनऊ में अलीगंज का नया हनुमान मंदिर आज नहीं खुलेगा

राजधानी लखनऊ में अलीगंज का नया हनुमान मंदिर आज नहीं खुलेगा

राजधानी लखनऊ में आज से धार्मिक स्थल खोलने की तैयारियां जोरों पर हैं। हालांकि, इस सोमवार को भक्त अलीगंज के नया हनुमान मंदिर में बजरंगबली के दर्शन नहीं कर सकेंगे। मंदिर की प्रशासन समिति ने जिला प्रशासन को पत्र लिखा कि 8 जून को भारी भीड़ उमड़ सकती है। मंदिर समिति के कार्यालय अधीक्षक राकेश दीक्षित ने बताया कि हमारी मांग है कि सुरक्षा व्यवस्था के साथ मंदिर 15 जून को खोला जाए।

उधर, हनुमान सेतु मंदिर में भक्त भीतर से दर्शन नहीं कर सकेंगे। आचार्य चंद्रकांत द्विवेदी ने बताया कि एक समय में पांच भक्तों को ही दर्शन की अनुमति है। हमारा मंदिर परिसर बहुत बड़ा है, ऐसे में कोई ध्यान या चालीसा पाठ करने बैठ गया तो उसे बाहर जाने को कैसे कहेंगे।
विश्वविद्यालय की ओर वाले गेट से बजरंगबली के दर्शन कर सकेंगे। उनके दरबार का पर्दा हटा दिया जाएगा और द्वार का चैनल बंद रहेगा। बाहर रोड पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतारों में लगकर दर्शन कर सकते हैं। माला, प्रसाद चढ़ाने पर रोक रहेगी।

मनकामेश्वर मंदिर में जलाभिषेक को विशेष तैयारी
शिवालय मनकामेश्वर मंदिर में भक्त दर्शन तो कर सकेंगे, पर मूर्ति नहीं छू पाएंगे। महंत देव्या गिरि ने बताया कि धातु का विशाल अर्घ्य बनवाया जा रहा है, जिससे भक्त सात-आठ फीट की दूरी से महादेव का अभिषेक कर सकेंगे। मंदिर परिसर में लगे घंटे उतरवाए गए हैं। एक बार में मास्क पहने पांच भक्त ही अंदर आ सकेंगे।

लॉर्ड अय्यप्पा मंदिर में सैनिटाइजेशन: गोमतीनगर स्थित केरला समाज के लॉर्ड अय्यप्पा मंदिर में नगर निगम की टीम ने सैनिटाइजेशन किया। मंदिर सर्विस सोसाइटी अध्यक्ष केके जनार्दन नम्बियार ने बताया कि सामूहिक भजन, कीर्तन नहीं होगा। मंदिर आठ जून से सुबह 6 से 10:30 बजे और शाम को 5:30 से 8:00 बजे तक खुलेगा।

गुरुद्वारों में भी थर्मल स्क्रीनिंग
लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव हरपाल सिंह जग्गी के मुताबिक गुरुद्वारा सदर में सैनेटाइजेशन के बाद ही प्रवेश मिलेगा। गुरुद्वारा अहियागंज के सचिव सरदार मनमोहन सिंह हैप्पी ने बताया प्रवेश से पहले थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। उधर, सेंट कैथेड्रल चर्च में भी बिना मास्क श्रद्धालु नहीं जा सकेंगे।

श्री जगन्नाथ रथयात्रा को लेकर असमंजस
डालीगंज स्थित श्री माधव मंदिर से 59 वर्षों से निकलने वाली श्री जगन्नाथ रथयात्रा को लेकर भक्त असमंजस में हैं। रथयात्रा कमेटी श्री राधा माधव सेवा संस्थान के अध्यक्ष बिहारी लाल साहू ने डीएम को पत्र लिखकर सीमित दायरे में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रथयात्रा को दिशानिर्देश जारी करने का अनुरोध किया है। प्रवक्ता अनुराग साहू ने बताया कि क्षेत्रवासी भी यही चाहते हैं।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *