ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / विश्व साइकिल दिवस, साइकिल चलाने के फायदे

विश्व साइकिल दिवस, साइकिल चलाने के फायदे

आज 3 जून है और 2018 से हर वर्ष इस दिन को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाया जाता है। साइकिल का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व होता है। ये साइकिल ही है जो एक गरीब के पास भी होती है और अमीर के पास भी। आज साइकिल डे पर हम आपको बताएंगे साइकिल से होने वाले फायदों के बारे में।

सेहत के लिए फायदेमंद

साइकिल चलाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। एक शोध के अनुसार जो व्यक्ति प्रतिदिन आधा घंटा साइकिल चलाता है उसे कोई और एक्सरसाइज करने की आवश्यकता ही नहीं है। साइकिल चलाने से शरीर के सभी अंग एक्टिव हो जाते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए

आप ये जानकार थोड़ा हैरानी होगी कि साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन आधा घंटा साइकिल चलाने से इम्यून सेल्स एक्टिव हो जाते हैं और बीमार होने का खतरा कम हो जाता है।

वजन नहीं बढ़ता है

रोजाना साइकिल चलाने से वजन बढ़ने की समस्या दूर हो जाती है। साइकिल चलाने से कैलोरी नष्ट होती है और एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है।

साइकिल के और भी कई फायदे होते हैं….

वातावरण के लिए फायदेमंद

साइकिल का इस्तेमाल करने से प्रदूषण नहीं होता है। बहुत से देशों में लोग साइकिल का इस्तेमाल अधिक करते हैं।

सबसे सस्ता साधन

साइकिल सबसे सस्ता साधन है। जहां आपको दूसरी गाड़ियों में तेल के लिए पैसे खर्च करेने होंगे। वहीं आपको साइकिल में ऐसा कुछ करने की आवश्यकता ही नहीं है। स्वास्थ्य के साथ-साथ साइकिल आपके पैसे बचाने का काम भी करती है।

साइकिल की हर किसी तक पहुंच

साइकिल एक ऐसा वाहन है जिसकी पहुंच समाज के हर वर्ग तक है। बड़ी-बड़ी गाड़ियां सिर्फ कुछ लोगों के पास होती हैं परंतु साइकिल एक ऐसी चीज है जो गरीब से लेकर अमीर के पास भी होती है। इसका इस्तेमाल गरीब भी करता है और अमीर भी।

सबसे पहले साइकिल

बच्चा जब धीरे-धीरे बड़ा होता है तो उसे सबसे पहले साइकिल चलाना ही सिखाया जाता है। साइकिल से ही गाड़ी सीखने की शुरुआत होती है।

About The Achiever Times

Check Also

बुढ़ापे के लिए हैं फिक्रमंद…

अगर आप भी अपने बुढ़ापे में गुजारे को लेकर परेशान हैं और अपने लिए पेंशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *