ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / ऑल इन वन रेसिपीज

ऑल इन वन रेसिपीज

सेवई न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है, बल्कि सेहतमंद भी होती है। खास बात यह है कि आप इससे इटपट शानदार डिश बना सकता हैं। सेवई की कुछ रेसिपीज :

शीर खुरमा-
सामग्री-

-दूध- 3 कप
– भुनी सेंवई- 1/4 कप
– चीनी- 1/2 कप
-खजूर- 5
– किशमिश- 1 चम्मच
– पिस्ता- 2 चम्मच
– इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
– केसर- चुटकी भर

विधि-
खजूर के बीज निकालकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। पिस्ता को भी काट लें। पैन में दूध गर्म करें और उसमें चीनी, केसर और इलायची पाउडर डालें। दूध को लगातार मिलाते हुए पकाएं ताकि चीनी पूरी तरह से घुल जाए। जब चीनी घुल जाए तो दूध में सेंवई डालें और मध्यम आंच पर सेंवई को गाढ़ा होने तक पकाएं। अब सेंवई में खजूर, पिस्ता और किशमिश डालकर चार से पांच मिनट तक पका लें। अगर सेंवई ज्यादा गाढ़ी हो गई है तो उसमें थोड़ा-सा दूध और पानी का मिश्रण मिला दें। चीनी एडजस्ट करें और सेंवई को सर्व करने के लिए बर्तन में निकाल लें।

2- सेवई बिरयानी-
सामग्री-

-भुनी सेंवई- 250 ग्राम
-बारीक कटा गाजर- 1
-बारीक कटी बीन्स- 1/2 कप
-कटी हुई शिमला मिर्च- 1
-बारीक कटा प्याज- 1
-मटर- 1 कप
-गरम मसाला पाउडर- 1/2 चम्मच
-धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच
-बिरयानी मसाला- 1/2 चम्मच
-हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
-जीरा- 1 चम्मच
-नमक- स्वादानुसार
-तेल- आवश्यकतानुसार

पेस्ट बनाने के लिए-
-कटा प्याज- 1
-सौंफ- 1 चम्मच
-हरी मिर्च- 2
-‘बारीक कटी धनिया पत्ती- 4 चम्मच
-लहसुन- 2 कली
-अदरक- 1 छोटा टुकड़ा

विधि-
पैन में आधा चम्मच तेल गर्म करें। उसमें प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लें। अब धनिया पत्ती के अलावा पेस्ट बनाने के लिए अन्य सभी सामग्री को पैन में डालें और कुछ देर तक पकाएं। जब कच्चे लहसुन की खुशबू चली जाए तो गैस ऑफ कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो धनिया पत्ती के साथ सभी सामग्री को डालकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अब उसी पैन में दो चम्मच तेल गर्म करें और जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तो उसमें प्याज, गरम मसाला, धनिया पाउडर, नमक और बिरयानी मसाला डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार पेस्ट को पैन में डालकर मिलाएं। तीन से चार मिनट तक मिलाते हुए पकाएं। अब एक कप पानी को पैन में डालकर मिलाएं। जब पानी उबलने लगे तो सेंवई को उसमें डालकर सभी सामग्री को मिलाएं। ढककर पांच से सात मिनट तक पकाएं। धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें।

काम आएंगे ये कुकरी टिप्स-
-सेंवई दिखने में नूडल्स जैसी होती हैं। आप अपने नूडल्स के शौकीन बच्चे को आराम से सेंवई को नूडल्स की जगह खिला सकती हैं। चावल के आटे से बनी सेंवई सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होती हैं।

-सेंवई में वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम तीनों ही बहुत कम होते हैं। सुबह के नाश्ते के लिए यह एक सेहतमंद विकल्प साबित हो सकता है। आप इसे बच्चों को नूडल्स की तरह बनाकर भी सर्व कर सकती हैं और दूध के साथ मीठी डिश के रूप में भी। नमकीन सेंवई को कं्रची बनाने के लिए उसमें थोड़ी-सी भुनी मूंगफली और काजू आदि भी जरूर डालें। इससे सेंवईऔर ज्यादा सेहतमंद बन जाएगी।

-सेंवई में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है, इसलिए सुबह के नाश्ते के लिए हर समय सक्रिय रहने वाले बच्चों के लिए यह एक अच्छी चीज साबित हो सकती है। पर, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से बचें।

-सेंवई में कार्बोहाइड्रेट भी खूब होता है। शरीर को जरूरी ऊर्जा देने में यह बखूबी आपकी मदद करेगी। यह प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है।

-अगर आप नियमित रूप से इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहती हैं तो सेंवई को एक साथ घी में भूनकर रख लें। इससे यह खराब भी नहीं होगी और इससे पकाने में वक्त भी कम लगेगा।

About The Achiever Times

Check Also

बुढ़ापे के लिए हैं फिक्रमंद…

अगर आप भी अपने बुढ़ापे में गुजारे को लेकर परेशान हैं और अपने लिए पेंशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *