ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन रोगों में भी सहायक है शिमला मिर्च

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन रोगों में भी सहायक है शिमला मिर्च

हरी मिर्ची से परहेज करने वाले लोग भी शिमला मिर्च की सब्जी बड़े प्यार से खाते हैं। शिमला मिर्च का इस्तेमाल कई तरह के खास व्यंजनों जैसे नूडल्स, मंचूरियन, पास्ता आदि में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शिमला मिर्च का सेवन कर आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर शिमला मिर्च शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में मददगार है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से शिमला से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

हृदय के लिए
शिमला मिर्च कई तरह की हृदय समस्याओं से आपको बचाती है। इसकी वजह है शिमला मिर्च में मौजूद फलेवॉनाइड्स जो हृदय रोगों से शरीर की रक्षा करता है। फलेवॉनाइड्स पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सुचारू रूप से होने में भी सहायक है, जिसके कारण हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

मोटापा कम करने के लिए
शिमला मिर्च वजन घटाने में मददगार होती है। शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है इसी कारण से इसके सेवन से बजन बढ़ने की संभावना बेहद कम होती है। शिमला मिर्च मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए
शिमला मिर्च शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद करती है। प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ शिमला मिर्च दिमाग को तेज बनाने में भी अहम योगदान देती है और इसका प्रमुख कारण यह है कि शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा शिमला मिर्च स्ट्रेस को भी कम करती है और अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी लड़ने में काफी कारगर है।

पोषण से भरपूर
शिमला मिर्च पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स और टैनिन्स पाए जाते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

कैंसर से बचाव
शिमला मिर्च कैंसर से बचाव में भी बहुत फायदे की चीज है। इसके सेवन से शरीर में कैंसर सेल्स विकसीत नहीं हो पाते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना शिमला मिर्च के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा टल जाता है।

 

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *