ब्रेकिंग स्क्राल
Home / खेल / T-20 विश्व कप 2021 की मेजबानी छिन सकती है भारत से

T-20 विश्व कप 2021 की मेजबानी छिन सकती है भारत से

एक बार फिर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (BCCI) आमने-सामने है और इस टकराव की वजह से 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप की मेजबानी से भारत को हाथ धोना पड़ सकता है। विवाद की वजह वही पुराना टैक्स मामला बताया जा रहा है। दरअसल, ICC ने BCCI से विश्व कप की मेजबानी को लेकरभारत सरकार से टैक्स में छूट लेने की बात कही थी, लेकिन बोर्ड इसमें नाकाम रहा। यही कारण है कि अब क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था मेजबानी छीनने की धमकी दे रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण कुमार धूमल ने मौजूदा हालातों में टैक्स मुद्दा दोबारा उठाने का विरोध किया है। बीसीसीआई ने आईसीसी की कारोबारी ईकाई से 30 जून तक का समय मांगा है। हालांकि, आईसीसी ने यह अतिरिक्त समय देने से मना कर दिया। बकौल धूमल, ‘अभी 2021 टी-20 विश्व कप में काफी समय है। पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है। सारी देश की सरकारें इस अनजान बीमार से लड़ने में लगी है। आईसीसी हमें 2014 समझौता के तहत अंडरटेकिंग देने के लिए कह रहा है जबकि टैक्स पर आईसीसी और बीसीसीआई को मिलकर सरकार से बात करना है। हम आईसीसी के साथ मिलकर सरकार से बात करने के लिए तैयार हैं, लेकिन सच यही है कि यह सही वक्त नहीं है।

पुराना है विवाद?

ICC और BCCI के बीच भारत में 2016 में खेले गए विश्व टी-20 से लेकर ही करों में छूट को लेकर मतभेद चल रहे हैं। करों में छूट मेजबानी से संबंधित समझौते के अनुरूप है, जिस पर 2015 में सभी पक्षों ने हस्ताक्षर किए थे। बीसीसीआई को 2016 विश्व टी-20 से पूर्व वैश्विक प्रतियोगिताओं के लिए कर छूट मिलती थी। आईसीसी आमतौर पर टीवी उपकरणों के आयात में उत्पाद शुल्क में छूट की मांग करती है, लेकिन इस मामले में स्टार स्पोर्ट्स का भारत में सेट अप है क्योंकि बीसीसीआई के घरेलू मैचों के अधिकार भी उसके पास हैं। यह 2016 विश्व टी-20 के दौरान विवाद का कारण बना था और मामला आईसीसी पंचाट तक पहुंच गया था।

About The Achiever Times

Check Also

IPL 2022 मेगा ऑक्शन में 1214 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *