ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राष्ट्रीय / राजधानी समेत देश के 12 शहर भीषण गर्मी से बेहाल

राजधानी समेत देश के 12 शहर भीषण गर्मी से बेहाल

मई जाते-जाते मौसम का मिजाज गरम होने लगा है। राजधानी दिल्ली में शनिवार को पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया तो यूपी के झांसी और राजस्थान के तीन शहर 46 डिग्री सेल्सियस पर तपे। राजधानी समेत देश के 11 शहर तपती गर्मी से बेहाल रहे। इनमें राजस्थान के पांच, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश (एमपी) के दो-दो व यूपी का एक शहर शामिल है।

यूपी के झांसी का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं राजस्थान के चुरू और श्रीगंगानगर में पारा 46.6 डिग्री पर पहुंच गया। पिलानी का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा बीकानेर ओर कोटा का तापमान 45.5 डिग्री दर्ज किया गया।
वहीं मध्य प्रदेश के नौगांव में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री रहा और खजुराहो भी 45.5 डिग्री सेल्सियस पर तपा। महाराष्ट्र के सबसे गर्म नागपुर और चंद्रपुर रहे, जहां अधिकतम तापमान क्रमश: 45.6 और 45.5 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों तक इन शहरों में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।
लू के थपेड़े चले
देश के कई शहरों में शनिवार से लू का दौर भी शुरू हो गया। यूपी के झांसी, राजस्थान के श्रीगंगानगर और चुरू के अलावा एमपी के नौगांव में शनिवार को लू के थपेड़ों से जनजीवन प्रभावित हुआ। हालांकि देश के कुछ हिस्सों में हल्की बौछारें पड़ने से वहां गर्मी का सितम अभी शुरू नहीं हुआ है।

49 तक चढ़ेगा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले हफ्ते में कई जगहों पर पारा 49 डिग्री तक चढ़ेगा। चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण मॉनसून भी केरल के दक्षिणी तट पर पांच दिन देरी से पहुंचने का अनुमान है।

About The Achiever Times

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *