ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अध्यात्म / बूंदी से करें हनुमान जी को प्रसन्न

बूंदी से करें हनुमान जी को प्रसन्न

आज मंगलवार है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह दिन हनुमान जी का होता है। इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें बूंदी का भोग लगाया जाता है। इस समय लॅाकडाउन की वजह से बूंदी मिलना मुश्किल है, ऐसे में आप घर में रहकर ही 10 मिनट में बूंदी बनाकर हनुमान जी को भोग लगा सकते हैं।

बूंदी बनाने की सामग्री

बेसन   2 कप

चीनी  3 कप

इलायची  7-8

पानी  आधा कप

तलने के लिए ऑयल

पहला स्टेप

बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छानकर किसी बर्तन में निकाल लेना चाहिए। इसके बाद बेसन में आधा कप पानी मिलाएं और गाढ़ा घोल बनाएं।

दूसरा स्टेप

दूसरे स्टेप में आपने थोड़ा पानी डालकर घोल को पतला बना लेना है। इस बात का ध्यान रखें कि घोल को इतना गाढ़ा होना चाहिए कि वह छलनी से आसानी से छन जाएं।

तीसरा स्टेप

तीसरे स्टेप में आपने ध्यान देना है कि बेसन के घोल में बिल्कुल भी गांठे न रहें। इस घोल को कुछ देर तक अच्छे से फेंट लें। इसको तब तक फेंटना जब तक ये स्मूथ न हो जाए। इसके बाद घोल में 2 छोटे चम्मच तेल डालें और फिर इसे अच्छे से फेंट लें। फेंटने के बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

चौथा स्टेप

आप दूसरी तरफ चाशनी बनाने की तैयार भी करते रहें। चाशनी बनाने के लिए लिए एक बर्तन में चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चूल्हें में चढ़ा लें। चाशनी तैयार हुई या नहीं इसका पता करने के लिए चम्मच से 1 बूंद चाशनी प्लेट में गिराकर उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर देखें। अगर यह उंगली और अंगूठे से चिपकने लग जाए तो समझ लेना चाहिए कि चाशनी बनकर तैयार है। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर मिला लें।

पांचवा स्टेप

पांचवें स्टेप में आपने रखे हुए बेसन के घोल की बूंदी बनाने के लिए कढ़ाही में घी डालकर गर्म होने के लिए रखनी है। इसके अच्छी तरह गर्म हो जाने पर बूंदी बनाने की छलनी को घी के ऊपर रख दें और बेसन के घोल के 2 बड़े चम्मच इसके के ऊपर डालकर बूंदी छानते रहें।

छठा स्टेप

अब आपने छलनी को ऐसे हिलाना है जिससे घोल छलनी से होकर कढ़ाही में गिरें। इसको हल्का सा रंग बदलने और कुरकुरे होने तक ही तलना चाहिए।

सातंवा और आखिरी स्टेप

अब आप कढ़ाही से बूंदी निकाल लें और चाशनी में डालें। बूंदी को 1-2 मिनट के बाद चाशनी से निकाल लें। सातवें और आखिरी स्टेप में आपकी बूंदी तैयार है। अब आप बूंदी का भोग हनुमान जी को लगा लें।

About The Achiever Times

Check Also

इन दो बड़े ग्रहों का शुभ योग बन रहा चैत्र नवरात्रि पर

चैत्र मास को हिंदू धर्म का पहला महीना माना जाता है। इस महीने मां दुर्गा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *