ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / किसानों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि खुशहाली के लिए विकास होना बहुत जरूरी

किसानों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि खुशहाली के लिए विकास होना बहुत जरूरी

लखनऊ में बुधवार को सीएम योगी ने किसानों से मुलाकात की। इस दौरान सीएम योगी ने जेवर एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए सबको बधाई दी। सीएम से मिलने छह गांव से 30 किसान पहुंचे थे। मुलाकात के दौरान सीएम ने किसानों को प्रमाण पत्र बांटें। सीएम ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि खुशहाली के लिए विकास होना बहुत जरूरी है।

किसानों ने मुख्यमंत्री को अपनी जमीन सौंपी और योगी आदित्यनाथ ने जमीन यमुना प्राधिकरण (यीडा) को सौंप दी। इससे एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी के चयन में सहूलियत होगी।

नोएडा एयरपोर्ट बनाने के लिए कुल 1334 हेक्टेयर जमीन की दरकार है। इसमें से 92 हेक्टेयर सरकारी जमीन पहले ही एयरपोर्ट के नाम की जा चुकी है। 1239 हेक्टेयर जमीन किसानों से अधिग्रहीत की जा रही है। जिला प्रशासन अब तक 1005 हेक्टेयर ले चुका है, जिसके एवज में किसानों को 2490 करोड़ रुपये मुआवजा दे चुका है। इस जमीन पर यीडा को कब्जा दे दिया है।

एयरपोर्ट बनाने के लिए कंपनी के चयन की एक बड़ी शर्त यह है कि कुल जमीन का 80 फीसदी कब्जे में हो, तभी कंपनियां आवेदन करेंगी। इस आंकड़े को प्रशासन जल्द छूना चाह रहा है। इसी वजह से किसानों से तेजी से जमीन ली गई। कुछ ही जमीन बाकी थी। बुधवार को वह भी मिल गई।

प्रशासन ने पहले ही किसानों से बात कर ली है। इस औपचारिकता को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री का कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा आने का बन रहा था, लेकिन मंगलवार को सूचना मिली कि वे यहां नहीं आ रहे।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *