ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / काले जीरे से दूर हो जाती हैं ये पांच बीमारियां

काले जीरे से दूर हो जाती हैं ये पांच बीमारियां

काला जीरा कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। इसे आप घरेलू नुस्खों के तौर पर उपयोग में ला सकते हैं। जहां एक तरफ काला जीरा खाने के स्वाद को बढ़ा देता है वहीं इसमें मौजूद औषधीय गुण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों से लड़ते हैं।

काले जीरे के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से बीमारियों हमारे शरीर से दूर रहती हैं। काला जीरा खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और थकान और कमजोरी दूर होती है।

काला जीरा सर्दी-जुकाम, कफ का रामबाण इलाज है। आप सर्दी-जुकाम और कफ की स्थिति में काले जीरे को भूनकर इसे रूमाल में बांध लें। इसे सूंघने से सर्दी-जुकाम और कफ में राहत मिलती है। इसके अलावा काला जीरा काली खांसी, अस्थमा और एलर्जी से होने वाली सांस की बीमारी को कम करने में मदद करता है।

काला जारी सिर दर्द और दांत दर्द की समस्या में भी उपयोगी होता है। तेज सिर दर्द में काले जीरे के तेल को माथे पर लगाने से सिर दर्द कम होने लगता है। यही नहीं काला जीरा दांत के दर्द को भी कम करता है। अगर आपके दांत में दर्द हो तो आप काले जीरे के तेल की कुछ बूंद गर्म पानी में डालकर कुल्ला कर लें। इससे आपके दांत दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

काला जीरा वजन घटाने में भी सहायक होता है।आप लगातार 3 महीने तक काले जीरे के सेवन से वजन घटा सकते हैं।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *