ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / वकीलों का प्रस्तावित जेल भरो आंदोलन स्थगित ,सीएम योगी से हुई मुलाकात

वकीलों का प्रस्तावित जेल भरो आंदोलन स्थगित ,सीएम योगी से हुई मुलाकात

शिक्षा सेवा न्यायाधिकरण के प्रयागराज में गठन के मुद्दे को लेकर आंदोलनरत इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के वकीलों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सिंह से भेंट के बाद प्रस्तावित जेल भरो आंदोलन स्थगित कर दिया। बार के सदस्यों ने विभिन्न कारण गिनाते हुए न्यायाधिकरण का प्रयागराज में ही गठन करे जाने की मांग की। एसोसिएशन ने इसे लेकर सीएम को अपना ज्ञापन भी सौंपा।

रविवार को बार एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल को मुख्यमंत्री से मिलाने में खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मध्यस्थता की। इस मुलाकात में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी भी मौजूद थे। वकीलों के प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता करते हुए बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश पांडेय ने मुख्यमंत्री को विभिन्न कानूनी पहलुओं का हवाला देते हुए न्यायाधिकरण का प्रयागराज में ही गठन करे जाने की मांग की। प्रतिनिधि मंडल में बार कौंसिल ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष वीसी मिश्र व बार के पूर्व अध्यक्ष राधाकांत ओझा के साथ आईके चतुर्वेदी, सीएल पांडेय, शशिनंदन, ओपी सिंह व कैट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल सिंह भी शामिल थे।

खादी ग्रामोद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस न्यायाधिकरण की स्थापना के लिए ड्राफ्ट राष्ट्रपति के पास भेजा हुआ है। बार एसोसिएशन के सदस्य इसी मुद्दे को उठा कर मुख्यमंत्री से न्यायाधिकरण की प्रयागराज में स्थापना के संदर्भ में जरूरी कदम उठाए जाने की मांग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने एसोसिएशन के सदस्यों से कहा कि वे इस बाबत शिक्षा विभाग के अधिकारियों बात करेंगे। मुख्यमंत्री के इस आश्वासन के बाद बार एसोसिएशन ने अपने प्रस्तावित जेल भरो आंदोलन को स्थगित कर दिया। मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री व बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों में इस मसले को लेकर लगभग एक घंटे तक वार्ता हुई।

गौरतलब है कि न्यायाधिकरण को लखनऊ में स्थापित करे जाने की मांग को लेकर लखनऊ हाईकोर्ट की अवध बार एसोसिएशन समेत वकीलों की कई अन्य एसोसिएशन के सदस्य भी पिछले कई दिनों से आंदोलन हैं। अवध बार की तरफ से इसे लेकर सर्वोच्च अदालत में विशेष अनुग्रह याचिका दाखिल किए जाने और सुप्रीम कोर्ट द्वारा उस पर सुनवाई की तिथि तय करे जाने के बाद यह आंदोलन स्थगित किया गया था।

लाइब्रेरी हॉल में हाईकोर्ट बार की आम सभा आज
प्रयागराज। सीएम के मुलाकात के बाद शिक्षा सेवा अधिकरण के मुद्दे पर अग्रिम निर्णय के लिए सोमवार को लाइब्रेरी हॉल में हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की आम सभा बुलाई गई है। बार के अध्यक्ष राकेश पांडेय का कहना है कि आम सभा में लिए गए निर्णय के आधार पर ही आगे की रणनीति तय की जाएगी। बार के महासचिव जेबी सिंह ने बताया कि सीएम से सकारात्मक और सौहार्दपूर्ण वार्ता हुई है। आम सभा के निर्णय तक प्रस्तावित जेल भरो आंदोलन स्थगित कर दिया गया है। आम सभा सुबह 10 बजे से होगी।

About admin

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *