ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / सावन में उपवास के दौरान सेहत का रखें ध्यान

सावन में उपवास के दौरान सेहत का रखें ध्यान

व्रत रखना सेहत के लिए लाभदायक होता है। सावन की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान कई लोग  व्रत रखेंगे। मगर व्रत के दौरान सेहत का खयाल रखना बहुत जरूरी होता है। व्रत रखने के कई फायदे हैं। लेकिन इसके साथ-साथ कुछ ऐसी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए जो आपके तन और मन को तंदुरस्त रख सकती हैं।

  • व्रत के दौरान अधिकतर लोग फलों का सेवन करते हैं। यदि फल को हर तीन घंटे के अंतराल पर खाया जाए तो यह लाभदायक होता है। इसमें केला, अंगूर, आम, अमरूद और पपीता का सेवन किया जा सकता है।
  • उपवास के दौरान कई लोग जूस का सेवन करते हैं। व्रत में हर किसी का जूस नहीं पीना चाहिए। यदि गाजर, पालक, टमाटर या बेल के जूस को प्राथमिकता दी जाए तो यह सेहत के लिए अच्छा होगा।
  • यदि आपने आंशिक उपवास रखा है और जूस नहीं पीना चाहते हैं तो नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें एक चम्मच शहद भी डाल लें, इससे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • यदि आप व्रत के दौरान जूस, फल या फिर नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहते हैं तब पानी को पर्याप्त मात्रा में पिएं। आप व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, जिससे स्वास्थ्य का संतुलन बना रहे।
  • उपवास के दौरान साबूदाने के सेवन करने से बचें। इसकी जगह राजगीर, आलू या शकरकंद से बने व्यंजन का सेवन करें। यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *