ब्रेकिंग स्क्राल
Home / टेक दुनिया / अब तक मिले 21 हजार ऑर्डरMG Hector की बुकिंग हुई बंद,

अब तक मिले 21 हजार ऑर्डरMG Hector की बुकिंग हुई बंद,

एमजी हेक्टर अपनी बुकिंग के नए कीर्तिमान बना रही है। पहले एमजी मोटर्स ने एक दिन में 30 गाड़ियां डिलीवरी करके रिकॉर्ड बनाया, वहीं अब मात्र 45 दिनों में इस SUV की बुकिंग का आंकड़ा 21 हजार को पार कर चुका है। वहीं ग्राहकों से इतनी शानदार प्रतिक्रिया के बाद कपंनी को मजबूरन अपनी बुकिंग बंद करनी पड़ी है।

इस साल की सारी यूनिट बिकीं

कंपनी के मुताबिक इस साल का उनकी गाड़ियों का सारा उत्पादन पूरी तरह से बिक चुका है, जिसके चलते बुकिंग को बंद करना पड़ रहा है। एमजी मोटर्स इंडिया का कहना है कि जल्द ही बुकिंग की नई तारीखों को एलान किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि बुकिंग को अस्थाई रूप से बंद किया गया है।

स्मार्ट और शार्प वेरियंट की सबसे ज्यादा मांग

एमजी इंडिया हेक्टर की बढ़ोतरी मांग को देखते हुए अगले कुछ महीनों में देश में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर विचार कर रही है। कंपनी की योजना है कि अक्टूबर से गुजरात के हलोल स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट की क्षमता बढ़ा कर 3 हजार यूनिट प्रति माह किया जाए। कंपननी के दो वेरियंट्स स्मार्ट और शार्प की सबसे ज्यादा मांग है और इनमें सबसे ज्यादा 50 फीसदी पेट्रोल वेरियंट्स हैं।

एक ही दिन में 30 हेक्टर की डिलीवरी

इससे पहले केरल के एक डीलर ने एक ही दिन में 30 हेक्टर की डिलीवरी की। जिसके बाद हेक्टर ने रिकॉर्ड बनाते हुए इस सेगमेंट में एक दिन में सबसे ज्यादा बिकने वाली पहली गाड़ी बन गई है। अभी तक किसी कार को यह कीर्तिमान हासिल नहीं हुआ है। हेक्टर की बुकिंग चार जून से शुरू हुई थी।

शार्प की एक्स शोरूम कीमत 16.88 लाख रुपये

रिपोर्ट्स के मुताबिक हेक्टर के डुअल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाले मॉडल की डिमांड ज्यादा है। यह मॉडल 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन में आता है, वहीं इसके टॉप वर्जन शार्प की डिमांड सबसे ज्यादा है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 16.88 लाख रुपये है।  पिछले महीने पेश हेक्टर की एक्स-शोरूम कीमत 12.18 लाख से 16.88 लाख रुपये तक है।

मिलते हैं तीन इंजन ऑप्शन

एमजी हेक्टर तीन इंजन ऑप्शन 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड और 2.0 लीटर डीजल इंजन के साथ आती है। माइलेज की बात करें तो हेक्टर हाइब्रिड 15.81 किमी प्रति लीटर, जबकि इसका पेट्रोल मॉडल 14.16 किमी प्रति लीटर (मैनुअल) और 13.96 किमी प्रति लीटर (DCT) है। जबकि इसके 2.0 लीटर डीजल इंजन का माइलेज 17.41 किमी प्रति लीटर है।

इस सेगमेंट में सबसे लंबी गाड़ी

हेक्टर की डाइमेंशन की बात करें, तो इस सेगमेंट में यह सबसे लंबी गाड़ी है, जिसकी लंबाई 4,655 एमएम, 1,835 एमएम चौड़ाई, 1,760 एमएम ऊंचाई और इसका व्हीलबेस 2,750 एमएम है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 192 एमएम का है।

About Pankaj Kumar

Check Also

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये रूफटॉप प्रोजेक्ट फाइनैंसिंग प्रोग्राम की शुरूआत

लखनऊ। घरों और व्यवसायिक क्षेत्रों में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये सर्वोकॉन सिस्टम्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *