ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / संमित इंफ्रा लिमिटेड के बोर्ड ने बायो सीएनजी प्लांट स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

संमित इंफ्रा लिमिटेड के बोर्ड ने बायो सीएनजी प्लांट स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी


यह परियोजना अगले 2-3 वर्षों में कई विस्तार का हिस्सा है और सस्टेनेबल अल्टरनेटिव्स टुवार्ड्स अफोर्डेबल ट्रान्सपोर्टेशन स्कीम के तहत एक पहल है

लखनऊ । रियल एस्टेट परियोजनाओं के निर्माण, पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति और बायोमेडिकल वेस्ट मेनेजमेन्ट में लगी अग्रणी कंपनी संमित इंफ्रा लिमिटेड अल्टरनेटिव्स टुवार्ड्स अफोर्डेबल ट्रान्सपोर्टेशन स्कीम (एसएटीएटी) के तहत बायो सीएनजी संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है। बोर्ड ओफ डिरेक्टर्स ने बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और कंपनी को जल्द ही इस पर काम शुरू करने की उम्मीद है। यह परियोजना व्यवसाय संचालन में कई विस्तार का हिस्सा है जिसे कंपनी अगले 2-3 वर्षों में योजना बना रही है।

बोर्ड का मानना है कि, बायो सीएनजी परियोजना जलवायु परिवर्तन लक्ष्यों को प्राप्त करने और प्राकृतिक गैस और कच्चे तेल के आयात में कमी लाने और बहुत सारी विदेशी मुद्रा बचाने में राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का समर्थन करेगी। यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल/गैस की कीमतों में उतार-चढ़ाव के खिलाफ एक बफर के रूप में भी खड़ा हो सकता है, जिससे देश आत्मनिर्भर हो सकता है।

भारत सरकार ने कम्प्रेस्ड बायोगैस उत्पादन संयंत्र स्थापित करने और इसे ऑटोमोटिव के लिए इसके व्यावसायिक उपयोग के लिए बाजार में उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वर्ष 2018 में एसएटीएटी योजना शुरू की है, जिससे प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आएगी। इसका उद्देश्य उद्यमिता, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और रोजगार को बढ़ावा देना है।

अगले 2-3 वर्षों में कंपनी बिटुमेन विस्तार सहित कई विस्तार की योजना बना रही है, पूरे भारत में बायोमेडिकल वेस्ट डिसइन्फेक्शन सिस्टम में बिक्री में विविधता ला रही है और भारत में विभिन्न स्मशान गृहो में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पर्यावरण-अनुकूल, लकड़े के कम उपयोग या हरित दाह संस्कार प्रणाली (जीएमएस) शुरू करने की योजना बना रही है।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *