ब्रेकिंग स्क्राल
Home / Uncategorized / मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ कार्यशाला का हुआ आयोजन

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ कार्यशाला का हुआ आयोजन

 

*👉मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ कार्यशाला का हुआ आयोजन*

*👉बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नही-मुख्य विकास अधिकारी*

*👉कन्या भ्रूण हत्या महापाप है, इसे जड़ से खत्म करना हम सब का दायित्व- मुख्य विकास अधिकारी*

श्रावस्ती, 19 दिसम्बर, 2023। सू0वि0। मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में मिशन शक्ति 4 अभियान के अन्तर्गत जनपद की महिला ग्राम प्रधानों के साथ ’’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में महिलाओं, पंचायत सहायक ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान ’’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ योजना के साथ-साथ सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी गई।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नही है। जरूरत इस बात की है कि बिना भेदभाव के लड़कियों को भी लड़को की तरह ही पढ़ा लिखा कर आगे बढ़ाया जाए। उन्होने कहा कि आज महिलायें हर क्षेत्र में कार्य करते हुए परिवार की आर्थिक बुनियाद मजबूत कर रहीं हैं, साथ ही राष्ट्र के विकास में सहभागी बन रही है। प्रदेश सरकार बेटियों एवं महिलाओं के उत्थान के लिए मिशन शक्ति अभियान के तहत तमाम कार्यक्रम चलाये जा रहे है। इन योजनाओं को सम्बन्धित विभागों के माध्यम से घर-घर तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। जिससे उन्हें जागरूक कर लाभान्वित किया जा रहा है।
उन्होने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या महापाप है। इस सामाजिक बुराई को जड़ से समाप्त करना हम सबका दायित्व है। बटों के मुकाबले कम हो रही बटियों की संख्या चिंता का विषय है। इसके लिए महिलाओं को विशेषकर आगे आना चाहिए।

इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी सुबोध सिंह, जिला दिव्यांग जन सशक्तीकरण अधिकारी अभिषेक उपाध्याय, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी गौरव खड़ायत सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण एवं महिला प्रधान उपस्थित रहीं।

About Suhail Yusuf

Check Also

माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले

 माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले बहराइच 05 फरवरी। उ.प्र. कौशल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *