ब्रेकिंग स्क्राल
Home / Uncategorized / डीएम ने मिहींपुरवा तहसील के राजस्व कर्मियों के साथ की बैठक।

डीएम ने मिहींपुरवा तहसील के राजस्व कर्मियों के साथ की बैठक।

डीएम ने मिहींपुरवा तहसील के राजस्व कर्मियों के साथ की बैठक।

जन समस्याओं का समयबद्धत्ता के साथ गुणवत्तापरक निस्तारण के दिये गये निर्देश।

पुनरीक्षण के दौरान ईपी रेसियों व जेण्डर रेसियों पर दिया जाय विशेष ध्यान।

बहराइच 11 अक्टूबर। मिहींपुरवा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान मंगलवार को देर शाम जिलाधिकारी मोनिका रानी ने तहसील मिहींपुरवा के राजस्व कर्मियों व लेखपालों के साथ आयोजित बैठक के दौरान डीएम ने लेखपालों को निर्देश दिया कि अपने-अपने ग्रामों में पूर्वान्ह 10 से मध्यान्ह 12 बजे तक अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर धारा 24 के निर्णित वादों में पैमाईश कराने के साथ-साथ अन्य न्यायालयों द्वारा दिये गये निर्णयों का भी अनुपालन सुनिश्चित कराएं तथा धारा 67 व 34 के प्रकरणों में भी जांच कर आख्या यथाशीघ्र उपलब्ध कराई जाय ताकि शासन की मंशानुरूप लम्बित वादों का निस्तारण किया जाय सके। डीएम द्वारा लेखपालों को यह भी निर्देश दिये गये कि प्रत्येक ग्राम के लिए माइक्रों स्तर पर कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। प्रत्येक कार्य के लिए प्राथमिकता का निर्धारण कर यह सुनिश्चित करें कि आप जिस ग्राम में हैं वहां के प्रकरणों का गुणवत्तापरक निस्तारण हो जाय। डीएम ने लेखपालों को निर्देश दिया कि ग्रामों के आईजीआरएस से सम्बन्धित प्रकरणों के निस्तारण में विशेष रूचि दिखाते हुए यह सुनश्चित करें कि सभी प्रकरण समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापरक निस्तारित हो जाएं।
डीएम मोनिका रानी द्वारा तहसीलदार को निर्देश दिया गया कि धारा 34 व 67 से सम्बन्धित वादों की ग्रामवार पत्रावलियां अलग-अलग कर सम्बन्धित ग्राम में स्वयं जाकर जांच करें तथा वादों का मैरिट के आधार पर निस्तारण सुनिश्चित करें। इसी प्रकार उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि धारा 24 व 116 से सम्बन्धित मामलों की पत्रावलियों ग्रामवार पृथकीकरण कर राजस्व टीम के साथ मौके पर जाकर वादों का निस्तारण कराएं।
जिलाधिकारी ने पुनरीक्षण कार्य में लगाये गये पर्यवेक्षकों को निर्देश दिया कि अर्हता तिथि 01 जनवरी 2024 के आधार पर 27 अक्टूबर से संचालित होने वाले मतदाता सूची के विशेष संक्षित पुनरीक्षण अभियान से पूर्व पोलिंग बूथवार मतदाता सूची का परीक्षण कर अभियान के दौरान ई.पी. व जेण्डर रेशियों मानक के अनुसार लाये जाने हेतु विशेष प्रयास किया जाय। डीएम ने राजस्व कर्मियों को निर्देश दिया कि पुनरीक्षण अभियान के दौरान शत-प्रतिशत अर्ह व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में शामिल कराएं। आईजीआरएस से सम्बन्धित मामलों के निस्तारण के सम्बन्ध में राजस्व कर्मियों को निर्देश दिया गया कि मौके पर जाकर गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाय। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी संजय कुमार, तहसीलदार अम्बिका चौधरी, नायब तहसीलदार अर्सलान व राजदीप, राजस्व निरीक्षक व क्षेत्रीय लेखपाल मौजूद रहे। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के दृष्टिगत पर्यटन विभाग के लैण्डबैंक के लिए भूमि उपलब्ध कराये जाने के मद्देनजर ग्राम आंबा में चिन्हित किये गये भूमि का निरीक्षण किया।

मण्डल ब्यूरो चीफ:-  सुहेल युसुफ (पत्रकार) द अचीवर टाइम्स मो० 9839804403 जिला- बहराइच (यू०पी०)

रिपोर्ट:- तौहीद अहमद (रिपोर्टर) द अचीवर टाइम्स मो० 7237080713 जिला- बहराइच (यू०पी०)

About Suhail Yusuf

Check Also

माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले

 माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले बहराइच 05 फरवरी। उ.प्र. कौशल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *