ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / 12 से 14 साल के किशोरों का टीकाकरण आज से, सीएम योगी ने बूथ का किया निरीक्षण

12 से 14 साल के किशोरों का टीकाकरण आज से, सीएम योगी ने बूथ का किया निरीक्षण

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिविल अस्पताल में टीकाकरण बूथ, 12-14 आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण और 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज़ की सुविधा का निरीक्षण किया।

उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने अब तक 29 करोड़ 54 लाख से अधिक वैक्सीन की डोज़ दी हैं। 15-17 आयु वर्ग के युवाओं के वैक्सीन कैंपेन में अब तक हम प्रदेश में 1 करोड़ 29 लाख 22 हज़ार से अधिक युवाओं को वैक्सीन की डोज़ दे चुके हैं।

इस सदी की सबसे बड़ी महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई को प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने मजबूती से लड़ा है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है। सर्वाधिक टेस्ट, वैक्सीन देने वाला राज्य वर्तमान में यूपी है।

कोरोना : 12 से 14 साल के किशोरों का टीकाकरण आज से  
प्रदेश में 12 से 14 साल के किशोरों को कोरोना से बचाने के लिए बुधवार से टीकाकरण शुरू हो गया है। पहले दिन 200 बूथों पर कार्बेवैक्स वैक्सीन लॉन्च की जा रही है। इस संबंध में मंगलवार को सभी जिला टीकाकरण प्रभारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रदेश में एक करोड़ 25 लाख किशोरों का टीकाकरण किया जाएगा। इन्हें पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी। इसका ब्योरा कोविन पोर्टल पर भी रहेगा। इसी तरह अन्य उम्र समूह का टीकाकरण पहले की तरह चलता रहेगा। राज्य टीकाकरण प्रभारी डॉ. अजय घई ने बताया कि वैक्सीन जिलों में पहुंच गई है। होली के बाद स्कूलों में शिविर लगाकर टीकाकरण किया जाएगा।

60 से अधिक उम्र वालों को प्रिकॉशन डोज
प्रदेश में 60 साल से अधिक उम्र के करीब एक करोड़ 87 लाख लोगों को पहली और करीब डेढ़ करोड़ को दूसरी डोज दी जा चुकी है। ऐसे में जिन लोगों के दूसरी डोज का समय नौ माह हो चुका है उन्हें प्रिकॉशन डोज दी जाएगी। प्रिकॉशन डोज उसी कंपनी की दी जाएगी, जिसके दोनों डोज पहले दिए जा चुके हैं।

अब तक हुआ टीकाकरण
यूपी में अब तक पहली डोज 16 करोड़ 54 लाख 24 हजार 558 और दूसरी डोज 12 करोड़ 76 लाख पांच हजार 659 दी गई है। इसी तरह प्रिकॉशन डोज 23 लाख 43 हजार 984 लोगों को दी गई है। अब तक कुल टीकाकरण 29 करोड़ 53 लाख 74 हजार 201 लोगों को डोज दिया जा चुका है।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *