ब्रेकिंग स्क्राल
Home / बड़ी ख़बरें / कोराना काल में बढ़ी ऑक्सीजन पौधों की डिमांड

कोराना काल में बढ़ी ऑक्सीजन पौधों की डिमांड

सवाल सेहत का हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है। जी हां…कोराना कॉल में कृत्रिम ऑक्सीजन की कमी आई तो लोगों का झुकाव पेड़ पौधों की ओर होने लगा। कुछ पौधों के बारे में कहा जाता है कि ये 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ते हैं। ऐसे में ऑक्सीजन छोड़ने वाले प्लांट की जिले में एकाएक मांग बढ़ गई है। लोग इन्हें खरीदकर अपने घरों में रख रहे हैं, ताकि 24 घंटे पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सके।

कोरोना वायरस ने विश्व में ऐसा कहर बरपाया कि सांसों पर संकट आ गया। ऑक्सीजन के अभाव में लोगों की जान तक चली गई। ऐसे में जिले के लोगों ने 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले पौधों की खरीदारी शुरू की। जिले में करीब 20 निजी नर्सरी हैं जबकि वन विभाग की 17 नर्सरी हैं। डीएफओ एम सेम्मरन के मुताबिक विभागीय नर्सरी में पेड़ बनने वाले पौधे हैं। जबकि निजी नर्सरी में ऑक्सीजन के प्लांट हैं। विगत दिनों मनी प्लांट स्नेक आदि आक्सीजन प्लांट की डिमांड बढ़ी है। बिजनौर में ही ओमधारा नर्सरी में लोगों ने पहुंचकर ऑक्सीजन प्लांट खरीदकर अपने घरों में रखने शुरू कर दिए हैं। यह पौधे देखने में भी आकर्षक हैं और घर में आसानी से उग भी जाते हैं। ओम नर्सरी संचालक सत्येंद्र कुमार का कहना है कि इन दिनों दिन रात ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों की खूब बिक्री हो रही है। लोगों ने इन पौधों की खरीदारी शुरू कर दी है। वहीं नर्सरी के संचालक शैलेन्द्रवीर ने बताया कि वह लोगों को इस समय पीपल की पौध निशुल्क उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पौधों को स्वस्थ रखने के लिए मिट्टी सूखने पर ही पानी भरें।

24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले पौधों को घर में रख रहे लोग

एरिका पाम, रेपिस पाम, किंग पाम, एग्लोनिमा, स्नेक प्लांटस, फ्लोडेन्ड्रान, गोल्डन पोथोस, ऑक्सी कोडियम, क्रोटोन, फाइकस, लक्की बैम्बू, क्रासुला, सकुलैंट, पेपोरोमिया, मनी प्लांट, एलोवेरा, तुलसी, बांबू प्लांट आदि 24 घंटे ऑक्सीजन देते हैं। इन पौधों को जिले के लोग खरीदकर घर में रखने को प्राथमिकता दे रहे हैं। इन पौधों को घर में रखने से ऑक्सीजन की कमी नहीं रहती है।

40 से 180 रुपये में मिल रहे दिन रात ऑक्सीजन देने वाले प्लांट

ओमधारा नर्सरी पर पहुंचकर लोग दिन रात ऑक्सीजन देने वाले पौधों की खरीदारी कर रहे हैं। नर्सरी में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। नर्सरी में इन पौधों की कीमत 40 रुपये से 180 रुपये तक है। यह पौधे घर में आसानी से सरवाइव कर जाते हैं।

ऑक्सीजन का महत्व लोगों को समझ आ गया है। इस समय जिले में ऑक्सीजन देने वाले प्लांट की डिमांड बढ़ी है। इन दिनों 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले पौधों को लोग खरीदने को प्राथमिकता दे रहे हैं। कोरोना काल में काफी लोग दिन रात ऑक्सीजन देने वाले पौधों को खरीदकर अपने घरों में रख रहे हैं।

संवाददाता मकबूल अंसारी

द अचीवर टाइम लखनऊ

About The Achiever Times

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *