ब्रेकिंग स्क्राल
Home / शिक्षा / CBSE सहित कई बोर्ड, JEE Main, UGC NET से लेकर यूजी-पीजी तक सबकी परीक्षाएं मई में…

CBSE सहित कई बोर्ड, JEE Main, UGC NET से लेकर यूजी-पीजी तक सबकी परीक्षाएं मई में…

बीते वर्षों में यह पहली बार हुआ है जब सभी बोर्ड में 10-12 वीं और विश्वविद्यालय में स्नातक-स्नातकोत्तर के छात्र छात्रों को एक साथ ही पेपर से गुजरना होगा।

छात्र-छात्राओं को परीक्षा के साथ-साथ भीषण गर्मी से भी जूझना होगा। स्कूल से कॉलेजों तक केंद्रों पर भीषण गर्मी के हिसाब से व्यवस्था करना सबसे बड़ी चुनौती रहेगी।

मई में पारा 39-42 डिग्री सेल्सियस के बीच संभावित है। बीते वर्षों में मई के शुरुआत में पारा 38-39 और मध्य मई के बाद 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। लू और भीषण गर्मी मई में चरम पर रहती है। इस वर्ष पेपर जून में भी रहेंगे। यानी भीषण गर्मी में छात्रों को दोहरी परीक्षा से गुजरना होगा।

सीबीएसई 10-12वीं के पेपर चार मई से शुरू होंगे। 10वीं के पेपर सात जून और 12वीं के 11 जून तक चलेंगे। आईएससी-आईसीएसई में शुरुआत लिखित परीक्षा पांच मई से होगी। 12वीं के पेपर 16 जून और दसवीं के सात जून तक होंगे। यूपी बोर्ड की शुरुआत 24 अप्रैल से होगी। 10वीं के पेपर 10 मई और 12वीं के 12 मई तक चलेंगे। चौ.चरण सिंह विवि में स्नातक रेगुलर-प्राइवेट और पीजी प्राइवेट के सभी छात्रों की परीक्षाएं मई में रहेंगी। शुरुआत अप्रैल के अंतिम दिन में होने की उम्मीद। विवि की परीक्षाओं में चार लाख जबकि बोर्ड परीक्षाओं में करीब छह लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे।

एनटीए नेट का पेपर दो, तीन, चार, पांच, छह, सात, दस, 11, 12, 14 एवं 17 मई को दो पालियों में नौ से 12 और तीन से छह बजे के बीच होगा। जेईई मेन सेशन-4 की परीक्षा भी 24, 25, 26, 27 एवं 28 मई को होनी है। पहले इस तरह से थे पेपर
बीते वर्षों में यूपी बोर्ड के पेपर अप्रैल में खत्म हो रहे थे। सीबीएसई और आईएससी के पेपर भी मध्य अप्रैल तक ही निपट जाते थे। विवि की परीक्षाएं मई में खत्म हो रही थी। विवि के अधिकांश पेपर मध्य मई तक खत्म हो जाते थे। अप्रैल में परीक्षाएं पीक पर होती थी जबकि पेपर की शुरुआत मार्च में होती थी। लेकिन कई बार ऐसा नहीं हुआ है। पिछले वर्ष यूपी बोर्ड ने परीक्षाएं फरवरी में शुरु करा दी थी।

संवाददाता प्रशांत अवस्थी
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

पर्यावरण स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति जागरूक हो अपनी प्रतिभा निखारेंगे विद्यार्थी-पवन सिंह

एन आर एल सी ट्रेनिंग संस्थान जानकीपुरम में होगा 3 दिवसीय विद्यार्थी प्रतिभा उत्सव विद्यार्थी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *