ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / जिस ओर जवानी चलती है, उसी तरफ जमाना भी चलता है…

जिस ओर जवानी चलती है, उसी तरफ जमाना भी चलता है…

युवा सम्भालें गंगा निर्मलीकरण का दायित्व किसी भी देश की सबसे बड़ी पूंजी युवाओं को ही माना गया है । इसी भावार्थ पर कहा भी गया है। कि जिस तरफ जवानी चलती है, उसी तरफ जमाना चलता है। युवाओं के कंधों पर ही देश-प्रदेश और समाज को आगे ले जाने की, नए पड़ाव तक पहुंचाने की अघोषित जिम्मेदारी भी है।

इसीलिए युवाओं की ऊर्जा को देश के विकास के साथ-साथ मां गंगा के निर्मलीकारण से जुड़ना होगा। युवाओं का हमारी आस्था और अर्थव्यवस्था गंगा से जुड़ना बहुत ही लाभकारी होगा। यह बेहद जरूरी है। ये वक्त की जरूरत भी है। प्रतिदिन गंगा स्वच्छता को लेकर सबको प्रेरित कर रही नमामि गंगे टीम ने गंगा घाटों पर युवाओं को जोड़ने के लिये अभियान के तहत राष्ट्रध्वज तिरंगा लेकर राजघाट से गायघाट तक अभियान चलाया। संयोजक राजेश शुक्ला के नेतृत्व में घाटों पर उपस्थित युवाओं को गंगा से जुड़ने का आवाह्न किया गया। कहा कि युवाओं में गंगा की दशा बदलने की अकूत क्षमता है।

गंगा निर्मलीकरण के लिए युवा यदि कमर कस लें तो सब कुछ संभव है। अभियान के तहत मां गंगा की आरती, गंगा किनारे की साफ-सफाई और लाउडस्पीकर से जागरूकता की गयी। अभियान में प्रमुख रूप से काशी प्रांत के संयोजक राजेश शुक्ला, महानगर संयोजक शिवदत्त द्विवेदी, महानगर संयोजक शिवम अग्रहरी, रामप्रकाश जायसवाल, सीमा चौधरी, सत्यम जायसवाल, प्रीति जायसवाल, रश्मि साहू, सारिका गुप्ता, पुष्पलता वर्मा सम्मिलित रहे है।

संवाददता सुष्मिता गौड़
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

बुढ़ापे के लिए हैं फिक्रमंद…

अगर आप भी अपने बुढ़ापे में गुजारे को लेकर परेशान हैं और अपने लिए पेंशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *