ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / बिहार / बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में मार्च में चलेगा नामांकन अभियान, लर्निंग लॉस सुधारने की बनेगी योजना…

बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में मार्च में चलेगा नामांकन अभियान, लर्निंग लॉस सुधारने की बनेगी योजना…

बिहार के करीब 72 हजार सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में मार्च में नामांकन अभियान चलेगा। अभियान कब से कबतक चलेगा, यह इसी माह के अंतिम सप्ताह बैठक में तय कर लिया जाएगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने शुक्रवार को घंटेभर के यू-ट्यूब लाइव के दौरान जुड़े शिक्षाधिकारियों एवं हेडमास्टरों को नामांकन अभियान की विस्तृत जानकारी दी।

इस अभियान के लिए क्या-क्या तैयारियां की जाए, क्या रणनीति अपनायी जाए, इसकी भी जानकारी दी । साथ ही यह भी बताया कि नामांकन के बाद सबसे अधिक एडमिशन लेने वाले बच्चों की जानकारी के आधार पर संबंधित डीईओ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी हेडमास्टर और सीआरसीसी को अलग-अलग स्तरों पर शिक्षा विभाग द्वारा सम्मानित किया जाएगा। मंत्रा फॉर चेंज द्वारा दोपहर 12 से 1 बजे तक आहूत यू-ट्यूब लाइब से करीब 32 हजार लोग जुड़े। इस सत्र में सभी डीईओ, बीईओ, सीआरसीसी, सभी जनप्रतिनिधि, प्रधानाध्यापक, टोला सेवक शामिल हुए। मंत्रा फॉर चेंज के प्रोग्राम मैनेजर सौरभ सिंह ने इस लाइव का संचालन किया। निदेशक प्राथमिक डॉ. सिंह ने शिक्षा धिकारियों व हेडमास्टरों को विद्यालय खुलने के बाद बच्चों द्वारा 100 फीसदी नामांकन सुनिश्चित करने के लिए समुदाय से जुड़ाव की भी चर्चा की बच्चों के लर्निंग लॉस को सुधारने के लिए विद्यालय विकास योजना बनाने एवं उसके प्रभावी क्रियान्वयन का भी आदेश दिया। बुनियादी साक्षरता की महत्ता पर भी प्रकाश डाला। निदेशक ने प्राथमिक विद्यालयों के खुलने के मद्देनजर कोरोना काल में बरती जाने वाली सावधानियों को भी विस्तृत रूप से रखा। विद्यालय की सुरक्षा और नेतृत्व की भूमिका पर भी व्यापक से बातचीत इस लाइव सेशन में हुई।

संवाददाता रिया मिश्रा
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

पर्यावरण स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति जागरूक हो अपनी प्रतिभा निखारेंगे विद्यार्थी-पवन सिंह

एन आर एल सी ट्रेनिंग संस्थान जानकीपुरम में होगा 3 दिवसीय विद्यार्थी प्रतिभा उत्सव विद्यार्थी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *