ब्रेकिंग स्क्राल
Home / व्यापार / बिटकॉइन की कीमत 56 हजार डॉलर के पार, 1 दिन में 8 फीसदी से ज्यादा का उछाल…

बिटकॉइन की कीमत 56 हजार डॉलर के पार, 1 दिन में 8 फीसदी से ज्यादा का उछाल…

बिटकॉइन पर दांव लगाने वाले निवेशकों के अच्छे दिन चल रहे हैं. बिटकॉइन की कीमत लगातार आसमान छू रही हैं. दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में से एक एलन मस्क ने जब से बिटकॉइन में निवेश का ऐलान किया है, तब से बिटकॉइन की कीमत और तेजी से बढ़ती जा रही है. इसी महीने में बिटकॉइन की कीमत 70 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई है.

कितने बढ़ गए बिटकॉइन के दाम बिटकॉइन की कीमत 56 हजार डॉलर को पार कर गई है.  शुक्रवार को बिटकॉइन की कीमत 8 फीसदी की तेजी के साथ 56399.99 डॉलर पर पहुंच गई थी. इसके अलावा बिटकॉइन का मार्केट कैप पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर (एक लाख करोड़ डॉलर) के पार चला गया है.  इस हफ्ते बिटकॉइन में 14 फीसदी और इस महीने अब तक 70 फीसदी की उछाल दर्ज की गई है. भारत में इसकी कीमत 40 लाख 62 हजार रुपये के आस-पास हो गई है।

बिटकॉइन में निवेश को सही मानते हैं मस्क टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने अपने फैसले का पूरी मजबूती से बचाव किया है. मस्क ने कहा है कि जब फिएट करेंसी का रियल इंट्रेस्ट निगेटिव हो तो कोई मूर्ख आदमी ही दूसरे विकल्प नहीं देखेगा. बिटकॉइन भी लगभग फिएट मनी की तरह ही है. आपको बता दें कि टेस्ला ने दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है जिसके बाद बिटकॉइन की कीमत तेजी से बढ़ रही है।

क्रिप्टोकरंसी के मामले में एलन मस्क को काफी कारगर माना जाता है. ऐसा नहीं है कि मस्क ने पहली बार बिटकॉइन में दिलचस्पी दिखाई है. इससे पहले एलन मस्क ने हाल ही में ट्विटर पर dogecoin को भी प्रमोट किया था जिसके बाद इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत काफी बढ़ गई थी. ऐसा ही बिटकॉइन के मामले में हो रहा है. जब से टेस्ला ने बिटकॉइन में निवेश का ऐलान किया है तब से कीमतें आसमान छू रही हैं।

संवाददाता रचना
द अचीवर टाइम्स
लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

डाबर ने लॉन्च किए स्पेशल लिमिटेड एडीशन अयोध्या पैक

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर पेश किए स्पेशल रैड पेस्ट, आंवला हेयर ऑयल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *