ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय……

डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय……

लहसुन हर भारतीय व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ने में मदद करता है. लहसुन को औषधीय गुणों और पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है. लहसुन न सिर्फ आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकती है बल्कि ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.
डायबिटीज रोगियों के ऊपर जो सबसे बड़ा प्रेशर है वो यही है कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना है. इसके लिए डायबिटीज डाइट को फॉलो करना होता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के कारगर तरीके भी मदद पहुंचाते हैं. अक्सर डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढाव होता है. ऐसे में इससे बचने के लिए डायबिटीज के सबसे कारगर घरेलू उपायों में लहसुन रामबाण है. अगर आप सोच रहे हैं कि आपको लहसुन का सेवन कच्चा करना है तो नहीं! आपको लहसुन की चाय बनाकर पीनी है और आप देखेंगे कि आपका ब्लड शुगर लेवल कैसे नेचुरल तरीके से कंट्रोल में रहता है. लहसुन हर भारतीय व्यंजनों में सुगंध और स्वाद जोड़ने में मदद करता है. लहसुन को औषधीय गुणों और पोषक तत्व-प्रोफाइल के लिए जाना जाता है. लहसुन न सिर्फ आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकती है बल्कि ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.
लहसुन की चाय कैसे कंट्रोल करती है ब्लड शुगर लेवल?
लहसुन कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यहां तक कि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित कर सकता है. लहसुन का नियमित सेवन करने से अमीनो एसिड होमोसिस्टीन को कम करता है, जिसके कारण शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. अधिकांश वयस्क सुरक्षित रूप से लहसुन का सेवन कर सकते हैं. कुछ लोगों के लिए, स्वाद, गंध, या मसालेदारता एक मुद्दा हो सकता है. परंपरागत रूप से, लहसुन को उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए स्रोत की सिफारिश की गई है. लहसुन का सेवन हृदय रोग की घटनाओं को भी कम कर सकता है, एक ऐसी स्थिति जो डायबिटीज वाले लोगों को प्रभावित करती है.
लहसुन की चाय बनाने का तरीका
अगर आप लहसुन की चाय बना रहे हैं तो ध्यान रखें आपको इसमें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल दालचीनी भी डालनी होगी. दालचीनी ना केवल शुगर लेवल को काबू में करने में असरदार है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बराबर रखती है.
लहसुन की दो कलियों को छीलकर उन्हें थोड़ा सा कुचल लें इसके बाद एक बर्तन में एक गिलास पानी को डालें अब इस बर्तन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं इसमें अब कुलचा हुआ लहसुन और थोड़ी सी दालचीनी को डालें इन्हें तब तक खौलाएं जब तक पानी आधा ना हो जाए जैसे ही पानी आधा गिलास रह जाए तो गैस बंद कर चाय को छान लें
इसे पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।.
पत्रकार प्रकाश जोशी
द अचीवर टाइम्स लखनऊ 

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *