ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / इटावा में बनेगा राज्य का पहला सोलर कोल्ड स्टोरेज, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा..

इटावा में बनेगा राज्य का पहला सोलर कोल्ड स्टोरेज, किसानों को मिलेगा बड़ा फायदा..

इटावा जिले में राज्य का पहला सोलर कोल्ड स्टोरेज  बनेगा। इस कोल्ड स्टोरेड के बनने से प्रदेश के किसानों को बड़ा फायदा होगा। इस सोलर कोल्ड स्टोरेज के बारे में इटावा के मुख्य विकास अधिकारी राजागणि आर ने न्यूज 18 को बताया है। कि उन्होंने कहा मनरेगा, ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत स्तर से धन का खर्च करके सोलर कोल्ड स्टोरेज का निर्माण करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। इटावा जिले के बसरेहर विकासखंड के अकबरपुर गांव में सोलर कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन ने जमीन का चुनाव कर लिया है।
इस कोल्ड स्टोरेज की स्थापना पर करीब 15 से लेकर 20 लाख रुपये तक के खर्च आने का अनुमान है। इटावा के मुख्य विकास अधिकारी राजा गणपति आर ने बताया है कि सोलर कोल्ड स्टोरेज लगाने का उत्तर प्रदेश में यह पहला प्रयास है। जिसके लिए मनरेगा ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत स्तर से धन का खर्च किया जाएगा। सीडीओ ने बताया है कि सोलर कोल्ड स्टोरेज की स्थापना से उन किसानों को लाभ होगा, जो अपने खेत से फल और सब्जी लेकर शहर बेचने के लिए आते हैं। लेकिन, यह फल और सब्जी माकूल व्यवस्थाएं ना होने के कारण उनकी फल और सब्जी खराब हो जाती है.
नोएडा फिल्म सिटी की तैयारी तेज, 10 फरवरी को फिल्म बंधू की टीम करेगी अहम मीटिंग इसके कारण किसानों का बड़ा नुकसान होता है। लेकिन, कोल्ड स्टोरेज की स्थापना हो जाएगी तो किसानों को मामूली खर्च करके अपनी फल और सब्जी को इस स्टोर में रखकर दूरस्थ रख सकते हैं। और खुले बाजार में उन्हें बेच कर   धन का अर्जन भी कर सकते हैं। इस कोल्ड स्टोर के बनने से स्थानीय किसानों को बड़ा लाभ होगा। पहले सब्जी और फल की पैदावार करने वाले किसानों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था।
पत्रकार  अंगद मौर्या
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *