ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / दिल्ली / दिल्ली : 18 फरवरी से मिलेंगे नर्सरी में दाखिले के लिए फॉर्म, केजी-क्लास में भी होगा एडमिशन..

दिल्ली : 18 फरवरी से मिलेंगे नर्सरी में दाखिले के लिए फॉर्म, केजी-क्लास में भी होगा एडमिशन..

दिल्ली के स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्राथमिक स्तर की कक्षाओं-नर्सरी, केजी और क्लास 1 के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दिल्ली सरकार ने इस बारे में अपने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को राजधानी के सभी प्राइवेट स्कूलों में उपलब्ध सामान्य एवं आरक्षित सीटों की संख्या के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
सीएम केजरीवाल ने हाल ही में कहा है कि सरकार निजी स्कूलों में शीघ्र नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करेगी। इसके बाद शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी की है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, स्कूलों में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू होगी। शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि पहली सूची 20 मार्च को जारी की जाएगी और दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च तक सम्पन्न होगी।
दिल्ली में करीब 1,700 प्राइवेट स्कूल हैं और इन स्कूलों में नर्सरी, केजी और क्लास-1 के लिए करीब दो लाख सीटें हैं। इन सीटों के लिए सामान्य रूप से हर साल नवंबर और दिसंबर के महीने में दाखिला की प्रक्रिया शुरू होती है। लेकिन इस शैक्षणिक सत्र में कोरोना महामारी के चलते दाखिले की प्रक्रिया में दो महीने से ज्यादा का विलंब हुआ है।
सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए अलग से दाखिला लेती है। सूचना का अधिकार कानून के तहत प्राइवेट स्कूलों की 25 प्रतिशत सीटें इडब्ल्यूएस कोटे के लिए आरक्षित होती हैं। शिक्षा विभाग ने सोमवार को जारी अपनी अधिसूचना में शिक्षा विभाग के सभी डेप्युटी डाइरेक्टर्स को राजधानी में मान्यता एवं गैर-सरकारी अनुदान प्राप्त सभी निजी स्कूलों की ताजा सूची एवं सीटों की संख्या उपलब्ध कराने के लिए कहा है।
सभी डीडीई को यह काम 15 फरवरी तक पूरा करने के लिए निर्देश दिया गया है। इसके बाद अगले शैक्षणिक सत्र के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने की बात कही गई है। सरकार के इस फैसले का अभिभावकों ने स्वागत किया है। कोरोना संकट के चलते स्कूल पिछले करीब एक साल से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं।
पत्रकार रिचा निगम
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

मंत्रोच्चारण व शंखनाद के साथ शुरू हुआ विद्यार्थी प्रतिभा उत्सव

ड्राइंग, गायन, नृत्य और कबाड़ से जुगाड़ आदि क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखाने पहुंचे छात्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *