ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / कमिश्नरेट पुलिस की साइबर सेल का सराहनीय कार्य

कमिश्नरेट पुलिस की साइबर सेल का सराहनीय कार्य

लखनऊ: साइबर अपराधियों द्वारा ठगे गए पेंटिंग के ठेकेदार को साल 2021 के पहले दिन लखनऊ साइबर सेल ने राहत दिलाते हुए उनके अकाउंट से साइबर ठग द्वारा निकाला गया डेढ़ लाख रुपया उनके अकाउंट में वापस कराया दिया। साइबर सेल द्वारा 3 दिन की मशक्कत के बाद डेढ़ लाख रुपया वापस कराए जाने से गदगद पीड़ित के चेहरे पर खुशी का ठिकाना नहीं था।

जानकारी के अनुसार मखदुमपुर गोमती नगर में अपने परिवार के साथ रहने वाले पेंटिंग के ठेकेदार राममिलन के अकाउंट से साइबर अपराधी द्वारा तीन बार में डेढ़ लाख रुपया निकाल दिया गया । अकाउंट से तीन बार में डेढ़ लाख रुपए निकलने का मैसेज देखकर घबराए राममिलन ने साइबर सेल पहुंच कर शिकायत दर्ज कराई तो साइबर सेल ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए महज 3 दिनों के अंदर राममिलन के अकाउंट से निकाले गए डेढ़ लाख रुपए 1 जनवरी को कि उनके अकाउंट में वापस करा दिए।

साइबर सेल में तैनात उपनिरीक्षक सौरभ मिश्रा ने बताया कि साइबर ठग द्वारा राममिलन के मोबाइल पर फोन कर कहा गया था कि वो कोटक महिंद्रा बैंक का कर्मचारी बोल रहा है और उसके द्वारा राममिलन से उनके अकाउंट को अपडेट किए जाने के लिए एनीडेस्क एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड कराई गई।

इंटरनेट बैंकिंग के बारे में ज्यादा जानकारी न रखने वाले राममिलन द्वारा ठग द्वारा बताई गई एप्लीकेशन को डाउनलोड किया गया जैसे ही उन्होंने एप्लीकेशन को ऑपरेट करना शुरू किया वैसे ही ठग द्वारा उनके अकाउंट से 50 हज़ार रुपए निकाल लिए गए,उप निरीक्षक सौरभ मिश्रा ने बताया कि साइबर अपराधी द्वारा राममिलन के अकाउंट से तीन बार में करके डेढ़ लाख रुपए निकाले गए।

उन्होंने बताया कि एनीडेस्क एप्लीकेशन ऐसी एप्लीकेशन है जिसे डाउनलोड किए जाने के बाद मोबाइल का स्क्रीन इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कराने वाले के मोबाइल पर नजर आता है उन्होंने बताया कि एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद साइबर ठग द्वारा राममिलन के मोबाइल पर आए ओटीपी को देख लिया गया जिसका इस्तेमाल कर उसने राममिलन के अकाउंट से पैसा निकाल लिया।

उन्होंने बताया कि राममिलन की शिकायत के बाद राममिलन के अकाउंट से निकाले गए पैसे को उन्होंने मर्चेंट पेमेंट गेटवे से संपर्क कर पैसा होल्ड कराया और 3 दिनों के अंदर उनके पैसे को उनके अकाउंट में वापस करा दिया । सौरभ मिश्रा ने जनता से अपील की है कि जनता खुद जागरूक रहें यदि आपके पास कोई फोन बैंक से संबंधित या आधार कार्ड से संबंधित जानकारी मांगने के लिए आए तो कतई भी किसी को अपनी बैंक की जानकारी या अपने आधार की जानकारी ना दें।

उन्होंने यह भी अपील की है कि कोई भी व्यक्ति गूगल से किसी भी कंपनी का नंबर निकाल कर उस पर संपर्क न करें क्योंकि गूगल पे दे दिए हुए सभी नाम नंबर यह जानकारियां शत प्रतिशत सही नहीं होती हैं इसलिए खुद जागरूक रहकर अपने खून पसीने की कमाई को खुद सुरक्षित रखें उन्होंने कहा कि साइबर सेल जनता की सेवा में तत्पर है यदि आपको कोई परेशानी होती है तो साइबर सेल से संपर्क कर सकते हैं।

समीर खान ब्यूरो रिपोर्ट
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *