ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राजनीति / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राजकोट में किया एम्‍स का उद्घाटन, कोरोना वॉरियर्स को किया सैल्यूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राजकोट में किया एम्‍स का उद्घाटन, कोरोना वॉरियर्स को किया सैल्यूट

नई दिल्‍ली/राजकोट : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से गुजरात के राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखी। उन्‍होंने कहा कि इससे गुजरात में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। वर्चुअल तरीके से आयोजित समारोह में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, राज्‍य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी चौबे भी शामिल हुए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह साल चुनौतियों से भरा रहा है। साल ये अंतिम दिन भारत के लाखों डॉक्टर्स, हेल्थ वॉरियर्स, सफाई कर्मियों, दवा दुकानों में काम करने वाले, और दूसरे फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को याद करने का है। कर्तव्य पथ पर जिन साथियों ने अपना जीवन दे दिया है, उन्हें मैं आज सादर नमन करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि साल 2020 हमें यह सिखाकर जा रहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य ही संपदा है।

‘दवाई भी और कड़ाई भी’
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्‍ट्रेन के सामने आने के बाद बढ़ रही चिंताओं के बीच पीएम मोदी ने आश्‍वत किया कि अगले साल व्‍यापक पैमाने पर टीकाकरण के लिए तैयारी की जा रही है। उन्‍होंने कहा, ‘देश में कोविड-19 के केस अब घट रहे हैं और हम अगले साल दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम के लिए तैयार हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है और साल 2021 में हमें स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में भारत की भूमिका को और मजबूत बनाने की जरूरत है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘पहले जहां मैं कहता था- जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं, वहीं अब मैं कहूंगा- दवाई भी और कड़ाई भी। साल 2021 के लिए यही हमारा मंत्र होना चाहिए।’

यहां उल्‍लेखनीय है कि राजकोट में एम्स के लिए 201 एकड़ से अधिक भूमि आवंटित की गई है। इसके निर्माण पर लगभग 1,195 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। संस्थान का निर्माण 2022 के मध्य तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। इस आधुनिक अस्पताल में 750 बिस्तर होंगे, जिनमें 30 बिस्तर आयुष ब्लॉक में होंगे। इसमें एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 125 और नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए 60 सीट होंगी।

संवाददाता इकरामुद्दीन अंसारी
 द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About The Achiever Times

Check Also

शपथ समारोह, 12000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था, 11 स्थानों पर होगी भव्य आतिशबाजी

25 मार्च को नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद राजधानी में भव्य आतिशबाजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *