ब्रेकिंग स्क्राल
Home / खेल / ऑस्ट्रेलिया का सफाया करने के इरादे से आज मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया का सफाया करने के इरादे से आज मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

विराट एड कंपनी मंगलवार को मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सफाया करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। भारतीय टीम पहले दो टी20 जीतकर सीरीज पर कब्जा कर चुकी है। टीम अब तीसरा व अंतिम मुकाबला जीतकर क्लीन स्वीप के साथ सीमित ओवरों की सीरीज का खत्मा करना चाहेगी। टेस्ट सीरीज से पहले 3-0 से जीत भारत के लिए टॉनिक का काम करेगी। कप्तान विराट कोहली और शानदार फॉर्म में चल रहे हार्दिक पंड्या को 2016 की याद आ गई होगी जब वनडे सीरीज हारने के बाद भारत ने टी20 में शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से मात दी थी। पहले दो वनडे हारने के बाद भारत ने कैनबरा में तीसरा वनडे जीतकर लय हासिल की।

शमी-बुमराह के बिना जीत से बढ़ा मनोबल : भारतीय टीम का मनोबल इससे भी बढ़ा होगा कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को आराम देकर भी टीम ने उन तीन तेज गेंदबाजों पर भरोसा किया जिनका कुल अनुभव 40 मैचों का भी नहीं है। सीमित ओवरों में नई गेंद संभालने वाले टी नटराजन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार पदार्पण किया। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को उन्हें खेलने में काफी दिक्कतें आईं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले मैच में फर्क बीच के ओवरों में दोनों टीमों की बल्लेबाजी भी रही। कार्यवाहक कप्तान मैथ्यू वेड के ऑउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने लय खो दी। दूसरी ओर भारतीय कप्तान कोहली ने पावरप्ले के बाद कुछ बेहतरीन शॉट लगाए। चोटिल मनीष पांडे की जगह अय्यर को शामिल करना भी भारत के लिए अच्छा रहा।

चहल साबित हो रहे हैं महंगे : भारत के लिए कमजोर कड़ी युजवेंद्र चहल का खराब प्रदर्शन चिंता का विषय रहा। पहले टी-20 में जडेजा के ‘कनकशन’ विकल्प के रूप में तीन विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच रहे चहल दूसरे मैच में काफी महंगे साबित हुए।

ऑस्ट्रेलिया को खल रही फिंच-वॉर्नर की कमी : ऑस्ट्रेलिया को नियमित कप्तान आरोन फिंच, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की कमी खल रही है। इन पांच में से तीन ने हालांकि पहला टी-20 खेला था जो भारत ने 11 रन से जीता था। डिआर्सी शॉर्ट ओपनर के तौर पर पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। ऐसे में मार्कस स्टोइनिस और मैक्सवेल पर जिम्मेदारी बढ़ गई है। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव की कमी है। भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम कसना उनके लिए आसान नहीं होगा।

600 प्लस रन बनाने वाले कोहली एकमात्र बल्लेबाज
कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 पारियों में 57.54 की औसत से 633 बना चुके हैं। वह छोटे प्रारूप में किसी एक टीम के खिलाफ के खिलाफ 600 प्लस का स्कोर करने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेेबाज हैं। आरोन फिंच (550 रन, इंग्लैंड के खिलाफ) दूसरे नंबर पर हैं।

…तो बनेगी दूसरी टीम : भारतीय टीम अगर तीसरा टी-20 जीत लेगी तो यह उसकी लगातार दसवीं जीत होगी। वह दस या उससे अधिक मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। लगातार सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम है। उसने 2018-19 में लगातार 12 और 2016-17 में लगातार 11 मैच जीते थे। भारत और पाक ने लगातार नौ-नौ मुकाबले जीते हैं।

बनेंगे दूसरे कप्तान : तीन-शून्य से सीरीज जीतने पर विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे। इससे पहले धोनी की अगुवाई में भारत ने 2016 में ऑस्ट्रेलिया का 3-0 से सफाया किया था।

About The Achiever Times

Check Also

IPL 2022 मेगा ऑक्शन में 1214 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *