ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / सरकार की अनूठी पहल, अब कूड़े से बनेगी सीएनजी, पूरे देश में खुलेंगे 40 हजार सीएनजी पंप, मिलेगी सब्सिडी

सरकार की अनूठी पहल, अब कूड़े से बनेगी सीएनजी, पूरे देश में खुलेंगे 40 हजार सीएनजी पंप, मिलेगी सब्सिडी

भारत स्वच्छ अभियान के तहत सरकार ने एक अनोखा तरीखा निकाल लिया है। अब पूरे देश सफाई अभियान के तहत कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था सरकार ने कर ली है। भारत सरकार का पेट्रोलियम मंत्रालय नेक्सजेन एनर्जी लिमिटेड कंपनी की सहयता से कूड़े से सीएनजी गैस बनाने की प्रक्रिया के तहत काम कर रही है। सरकार के इस सहयोग से कंपनी पूरे देश में 40 हजार सीएनजी(सीबीजी) पंप और 40 हजार सीएनजी(सीबीजी) प्लांट खोलने जा रही है।

इस योजना की खास बात यह है कि देश का कोई भी नागरिक सरकार की इस पहल का हिस्सा बन सकता है। देश की कोई भी नागरिक सीएनजी (सीबीजी) पंप या प्लांट खोलकर लाखों रुपये की कमाई कर सकता है। सरकार इस पहल को पूरे देश में समान रूप से लागू करने के लिए सब्सडी भी दे रही है। कूड़े से सीएनजी बनने की प्रक्रिया की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है। इसके पहले चरण में ही 120 सीएनजी प्लांट कूड़े से सीएनजी बना रहे है।

खोल सकते हैं अपना पंप, सरकार देगी चार करोड़ रूपए तक की सब्सिडी-

अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए बड़ा मौका है। अपना CNG पंप (CBG) शुरू करके आपको लाखों की कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू करने का भी मौका है. दरअसल, सहज भारत योजना के तहत Nexgen Energia Limited अपने विस्तार के लिए डीलर्स तलाश रही है। भारत सरकार के सहयोग से कंपनी सीएनजी पंप (CBG) इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, सीएनजी गैस उत्पादन प्लांट लगाने का मौका दे रही है।
कंपनी के अनुसार, देशभर में किसी भी जिले का कोई भी व्यक्ति अपने शहर में सीएनजी पंप, सीएनजी (सीबीजी) गैस उत्पादन का उद्योग, इंडस्ट्रियल हाई स्पीड डीजल प्लांट, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, जैविक खाद और मलवे से ईंट निर्माण का कारोबार कर सकता है। सीएनजी पंप समेत कारोबार करने वालों को पांच साल तक आयकर मुक्त, सरकार से 4 करोड़ तक की सब्सिडी और सभी निजी और राष्ट्रीयकृत बैंकों से लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इन सुविधाओं के मालिक सिर्फ आप-

कारोबार शुरू करने वाले लोगों को कंपनी और सरकार की तरफ से कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें, सीएनजी पंप, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन करने पर आपको पांच साल तक के लिए सरकार से सब्सिडी, आयकर में छूट और बैंकों से आसान लोन की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा कंपनी की तरफ से दी जाने वाली निजी सेवाओं का भी लाभ मिलेगा।

कौन खोल सकता है CNG पंप (CBG) –

CNG पंप (CBG)के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। पहले से कारोबार में मौजूद लोग भी इसके लिए आवेदन कर सकता है।

इन बिजनेस में करें आवेदन

Nexgen की ओर से सीएनजी पंप, सीएनजी (सीबीजी) गैस उत्पादन, इंडस्ट्रियल हाई स्पीड डीजल प्लांट, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन जैसे कारोबार शुरू करने के लिए आवेदन खोले गए हैं।

कितना करना होगा निवेश-

CNG पंप खोलने के लिए आवेदकों को करीब 99 लाख रुपए का निवेश करना होगा. इसमें लाइसेंस फीस और पंप की लागत शामिल है।
सीएनजी गैस उत्पादन (सीबीजी) का प्लांट लगाने के लिए करीब 2.99 करोड़ रुपए से 10 करोड़ रुपए का निवेश करना होगा. इसमें लाइसेंस फीस शामिल नहीं है।
इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए 25 लाख का निवेश करना होगा. इसमें लाइसेंस शुल्क और मशीन की लागत शामिल है।
इंडस्ट्रियल हाईस्पीड डीजल प्लांट के लिए 5 करोड़ रुपए का निवेश करना होगा. हालांकि, इसकी लाइसेंस फीस अलग से देनी होगी।

ऐसे करें आवेदन-

कंपनी की वेबसाइट www.nexgenenergia.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
NEXGEN ENERGIA के मोबाइल ऐप से भी आवेदन कर सकते हैं।
आवेदक अपना प्रोफाइल बनाकर business@nexgenenergia.com और businessnge@gmail पर ईमेल के जरिए भी भेज सकता है।
आवेदन करने के लिए अपनी डिटेल्स भरकर सब्मिट कर दें।
आवेदन करने के एक हफ्ते के अंदर कंपनी की तरफ से आपको रिप्लाई मिलेगा।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *