ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दुनिया में बुधवार को 3.18 करोड़ पार, मृतकों की संख्या भी 9.76 लाख से ज्यादा

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दुनिया में बुधवार को 3.18 करोड़ पार, मृतकों की संख्या भी 9.76 लाख से ज्यादा

दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बुधवार को 3.18 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या भी 9.76 लाख से ज्यादा हो गई है। 2.34 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

इस बीच, सऊदी अरब ने उमरा पर प्रतिबंधों को सीमित करने की घोषणा की है। अधिकारियों ने कहा, उमरा 4 अक्तूबर से शुरू करने का फैसला किया गया है। कोरोना के कारण पिछले सात महीनों से उमरा पर प्रतिबंध लगा है।

पहले देश में रहने वाले लोगों को उमरा करने की इजाजत दी जाएगी, जबकि चुनिंदा देशों के नागरिकों को 1 नवंबर से यहां पहुंच सकेंगे। हालांकि यह पहले की तरह नहीं होगा जब तक कोरोना पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता। पहले चरण में सिर्फ छह हजार लोगों को रोजाना उमरा करने की इजाजत होगी और बाद में यह संख्या 20 हजार कर दी जाएगी।

बता दें दुनियाभर के मुसलमान साल भर उमरा के लिए मक्का की यात्रा करते हैं। उमरा साल में एक बार होने वाला हज से बिलकुल अलग होता है। उमरा एक सुन्नत काम है, जिसे साल के किसी भी महीने में किया जा सकता है। लेकिन इस साल हज के साथ-साथ उमरा पर भी अधिकारियों ने प्रतिबंध लगा दिया था।

जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाली वैक्सीन का अंतिम ट्रायल शुरू
जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना की ऐसी वैक्सीन का आखिरी चरण का ट्रायल शुरू कर दिया है, जिसकी सिर्फ एक ही खुराक की जरूरत होगी। 60 हजार वॉलंटियर्स पर वैक्सीन को परीक्षण किया जाएगा, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। ट्रायल अमेरिका के अलावा दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, मैक्सिको और पेरू में हो रहे हैं।

कंपनी ने दावा किया है कि इस वैक्सीन को सबजीरो तापमान में स्टोर करने की जरूरत नहीं है। इसकी सिर्फ एक खुराक को दिए जाने से इम्युनिटी विकसित हो सकेगी। बता दें कि ज्यादातर वैक्सीनें जो विकसित की जा रही हैं, उनकी दो खुराकों की जरूरत है।

About The Achiever Times

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *