ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / भारी बारिश और जलजमाव के चलते बीएमसी ने किया अवकाश का एलान: मुंबई

भारी बारिश और जलजमाव के चलते बीएमसी ने किया अवकाश का एलान: मुंबई

महाराष्ट्र में मुंबई के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है। मंगलवार को मुंबई के गोरेगांव क्षेत्र में भारी बारिश हुई जिसके कारण जगह जगह पर भारी जलभराव हो गया। साथ ही  रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव हो गया और जिसके कारण लोकल ट्रेन और बस सेवाएं बाधित हो गईं।

मुंबई में हुई भारी बारिश से सायन रेलवे स्टेशन पर यात्री फंसे गए, लगातार बारिश से स्थिति ऐसी बिगड़ी कि प्लेटफॉर्म तक पानी आ गया जिसकी वजह से लोगों का काफी परेशानी सामना करना पड़ा।

भारी बारिश के कारण सायन-कुर्ला, चूनाभट्टी-कुर्ला और मस्जिद में जलभराव के चलते रेलवे ने सीएसएमटी-ठाणे और सीएसएमटी-वाशी के बीच लोकल रेल सेवा रोक दी है। ठाणे-कल्याण और वाशी व पनवेल के लिए शटल सेवा जारी है।

इन ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव
सेंट्रल रेलवे ने बताया है कि जलभराव के कारण, कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है या फिर उनके रूट में बदलाव किया गया है। मुंबई-भुवनेश्वर स्पेशल को 10 बजे रात को पुनर्निर्धारित किया गया है। ठाणे स्टेशन पर आने वाली भुवनेश्वर-मुंबई स्पेशल, हावड़ा-मुंबई स्पेशल, हैदराबाद-मुंबई स्पेशल और कल्याण स्टेशन पर गडग-मुंबई को छोटी अवधि के लिए रोक दिया गया है।

बीएमसी ने निजी और सरकारी प्रतिष्ठानों के लिए अवकाश घोषित किया
बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शहर के कई हिस्सों में गंभीर जलजमाव और भारी वर्षा के बाद आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी निजी और सरकारी प्रतिष्ठानों के लिए अवकाश घोषित किया है। आयुक्त का कहना है कि जरूरी होने पर ही लोग अपने घरों से बाहर निकलें।

लोकल ट्रेनों का संचालन रुका
पश्चिम रेलवे ने बताया है कि भारी बारिश के चलते मुंबई में भारी जलजमाव हुआ है। ग्रांट रोड से चरनी रोड, लोवर परेल से प्रभादेवी, दादर से माटुंगा, माटुंगा से माहिम में भारी जलजमाव है। चर्चगेट से अंधेरी के बीच चलने वाली लोकल ट्रेन रद्द कर दी गई है। इसके अलावा विरार से अंधेरी जाने वाली लंबी दूरी की स्पेशल लोकल ट्रेन को पुनर्निर्धारित किया गया है।

चर्चगेट-अंधेरी के बीच उपनगरीय ट्रेन सेवा निलंबित
पश्चिम रेलवे के पीआरओ ने बताया है कि चर्चगेट-अंधेरी के बीच भारी बारिश और जलजमाव के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवा निलंबित है और उपनगरीय स्थानीय सेवा अंधेरी और विरार के बीच सामान्य चल रही है। मुंबई की जीवन रेखा कही जाने वाली उपनगरीय ट्रेनें कोविड-19 के कारण अभी आवश्यक सेवाओं में कार्यरत लोगों के लिए ही चलाई जा रही हैं और आम नागरिकों को इसमें यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार दिन में मुंबई और ठाणे में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी के उप महानिदेशक के. एस. होसालिकर के अनुसार सांताक्रूज में सुबह पांच बजे तक 273.6 मिमी और कोलाबा में 122.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

नगर निकाय अधिकारी ने बताया कि सड़कों पर पानी भरे होने के कारण बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) की बस सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं और कई जगह यातायात का रुख भी बदला गया है।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *