ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / इन घरेलू उपायों से पाए गले के छालों में आराम

इन घरेलू उपायों से पाए गले के छालों में आराम

गले के छाले होने पर व्यक्ति न कुछ खा पाता है न पी पाता है। गले में छाले होने पर अत्यधिक परेशानी झेलनी पड़ती है। कभी-कभी पेट की गर्मी के कारण भी गले में छाले हो सकते हैं। गले में छालों की वजह से घाव भी बन जाता है, यह स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो सकती है। गले में छाले होने पर अगर ज्यादा परेशानी महसूस हो या फिर बार-बार गले में छाले हो जाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसकी वजह कुछ और भी हो सकती है। गले में हल्के छाले या छाले के लक्षण होने पर आप घरेलू उपायों को करके राहत पा सकते हैं।

शहद में संक्रमण रोकने के गुण पाए जाते हैं गले के छालों में यह बहुत फायदेमंद है। शहद को पानी में डालकर आप उससे गरारे कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो एक चम्मच शहद ऐसे ही ले सकते हैं। गले के छालों को ठीक करने के लिए दिन में दो तीन बार गरारे कर सकते हैं। इससे आपको गले में खराश की समस्या से भी राहत मिलेगी और दर्द से भी निजात मिलेगी।

टमाटर भी छालों को ठीक करने का कारगर उपाय है। टमाटर में केरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छे होते हैं। टमाटर से पाचन क्रिया ठीक होती है और गले के छालों में आराम मिलता है। इसके लिए आप टमाटर को धीरे-धीरे चबा कर खा सकते हैं, जिससे टमाटर का रस अच्छी तरह से मुंह और गले में फैल जाए।

नियमित दही खाना स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा रहता ही है, ये आपको गले के छालों में भी आराम दिलाता है। दही खाने से पाचन क्रिया सही रहती है। नियमित दही के सेवन से मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं, जिससे मुंह और गले के छालों में आराम मिलता है। रोजाना दही के सेवन से आप गले के छालों में आराम पा सकते हैं।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *