ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / कई रोगों में लाभदायक है दालचीनी और शहद

कई रोगों में लाभदायक है दालचीनी और शहद

हमारे यहां मसालों का प्रयोग तो बहुत पहले से किया जाता है। दादी-नानी के नुस्खों में भी मसालों का उपयोग किया जाता रहा है। इसी तरह से शहद के भी कम फायदे नहीं हैं। बच्चों को सर्दी की समस्या हो तो शहद बहुत लाभदायक रहता है। दालचीनी और शहद दोनों में ही कई गुण हैं, जिससे ये आपको कई तरह के रोगों से बचाने में लाभदायक है। घर के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए दालचीनी का उपयोग कई बार किया जाता है, उसी तरह से शहद की मिठास भी हर चीज का स्वाद बढ़ा देती है। लेकिन आप इसका उपयोग स्वास्थ लाभ के लिए भी कर सकते हैं।

आइए जानते हैं शहद और दालचीनी के लाभ…

बढ़ता हुआ वजन हर किसी के लिए परेशानी होता है। लोग वजन कम करने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं। मोटापे की समस्या से निपटने के लिए दालचीनी का सेवन आपको फायदा पहुंचाता है। दालचीनी से कोलेस्ट्राल कम होता है। दालचीनी का पाउडर बना लें या बाजार से बना हुआ भी ले सकते हैं, एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। इस पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर नाश्ता करने से आधे घंटे पहले पीएं नियमित ऐसा करने से धीरे-धीरे पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

दालचीनी जोड़ों के दर्द में भी लाभदायक है। दालचीनी को गर्म पानी में उबालकर उसका पानी पीना चाहिए। एक सप्ताह तक इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है। इसके गुनगुने पानी से दर्द वाली जगह पर सेंक करन से भी दर्द में आराम मिलता है। गठिया के दर्द में भी दालचीनी का प्रयोग फायदेमंद है। एक माह तक इसके लगातार सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी हद तक राहत मिलती है।

आज के समय में ज्यादातर लोगो को पेट से संबंधित तकलीफें बहुत ज्यादा रहती हैं। दालचीनी का पाउडर लेने से पाचन क्रिया बेहतर होती है, जिससे गैस, एसिडिटी और पेट की कई समस्याओं से निजात मिलती है।

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या आम बात है। सर्दी होने पर गले की खराश, खांसी में दालचीनी बहुत असरकारक है। एक चुटकी दालचीनी का पाउडर शहद के साथ लेने से जुकाम से राहत मिलती है। दालचीनी और काली मिर्च को पीसकर लेने से कफ साफ होता है, जिससे गले की तकलीफ और खांसी में लाभ मिलता है।

जिन लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या रहती है, उन्हें दालचीनी मुंह में रखकर चूसनी चाहिए। इससे मुंह की दुर्गंध दूर होती है। इसका तेल दर्द और सूजन में लाभदायक है। त्वचा में होने वाली खुजली में भी ये बहुत फायदेमंद है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *