ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / इम्यूनिटी को बनाये रखने के लिए करें इन सुपरफूड का सेवन

इम्यूनिटी को बनाये रखने के लिए करें इन सुपरफूड का सेवन

कोरोना वायरस के बारे में यह बात तो सभी को पता है कि यह खतरनाक वायरस वैसे लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। चिकित्सकों और वैज्ञानिकों के मुताबिक, 10 सेकेंड से भी कम समय में यह वायरस अटैक कर सकता है। ऐसे में हमें अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

इस कोरोना काल में हमें शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन करने की जरूरत है। डॉक्टरों की सलाह है कि जहां तक संभव हो अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं और खुद को इस वायरस से बचा कर रखें। यहां हम आपको बता रहे हैं 6 वैसे सुपरफूड के बारे में, जो आपके घर में ही मौजूद है और जिसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

अलसी
अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको कई तरह की बीमारियों के खतरे से बचाते हैं। यह आपके शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और कैंसर जैसे घातक बीमारी के जोखिम से भी आपको बचाता है। अलसी में एंटी एलर्जिक सीलियम और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है। एक चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के साथ पीने से या फिर सलाद या दही के साथ इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है। यह आपके दिल से लेकर दिमाग तक को स्वस्थ रखता है।

तुलसी 
तुलसी एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह कई बीमारियों का इलाज है और आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। हर दिन तुलसी की 5 पत्तियां, एक चम्मच शहर के साथ खाने से बीमारियों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है। इसके साथ तीन से चार काली मिर्च के दाने भी चबाना ज्यादा फायदेमंद होगा।

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज सेलेनियम से भरपूर होते हैं। यह हमारे शरीर की कोशिकाओं के नुकसान की भरपाई करते हैं। इसे आप अकेले भी खा सकते हैं या फिर चाट मसाले के साथ भी। सलाद के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है। विटामिन ई से भरपूर होने के कारण सूरजमुखी के बीज आपको किसी भी तरह के बाहरी संक्रमण से बचाते हैं।

हल्दी 
एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड से भरपूर हल्दी हमारे शरीर को एलर्जी से लड़ने के काबिल बनाता है। यह हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर यानी गोल्डन मिल्क पीना बहुत ही सेहतमंद होता है।

अदरक
अदरक में भी एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड पाया जाता है। इसके साथ ही एंटीवायरल और जिंजरॉ से भरपूर अदरक हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। अदरक की चाय का सेवन करना तो फायदेमंद है ही, आप शहद के साथ भी अदरक खाते हैं तो आपकी सेहत को बहुत ही लाभ पहुंचेगा।

दालचीनी 
पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर दालचीनी आपकी इम्यूनिटी को दुरुस्त रखती है। खासकर सर्दी और सीजनल फ्लू में यह अपने एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों के कारण यह दवा का काम करती है। सब्जी में मसाले के रूप में तो दालचीनी प्रयोग तो होता ही है, आप दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच हमें और भी ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत है।
अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन से धुलें या हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
बार-बार आंख, नाक मुंह छूने से बचें।
बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहनें।
संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखें।
सर्दी, जुकाम, बुखार होने पर डॉक्टर से जरूर मिलें।
साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
सार्वजनिक वाहन से यात्रा करने के दौरान दस्ताने पहनें।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *