ब्रेकिंग स्क्राल
Home / व्यापार / नए नियमों के तहत एसबीआई एटीएम से निकासी फेल तो भरना होगा जुर्माना

नए नियमों के तहत एसबीआई एटीएम से निकासी फेल तो भरना होगा जुर्माना

एसबीआई ने अपने एटीएम से निकासी नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के तहत खाते में ज्यादा राशि नहीं होने पर अगर एटीएम से निकासी फेल हो जाती है तो एसबीआई ग्राहकों को 20 रुपये जुर्माने के साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा।

एसबीआई के मुताबिक, 1 जुलाई, 2020 से बदले नियमों के तहत एटीएम से निकासी की सुविधा सीमित कर दी गई है। अब मेट्रो शहरों में रहने वाले एसबीआई के नियमित बचत खाताधारक एक महीने में एटीएम से 8 बार ही मुफ्त निकासी कर सकेंगे। इनमें 5 बार एसबीआई एटीएम और 3 बार किसी अन्य बैंक के एटीएम से निकासी शामिल है। मुफ्त निकासी की सीमा पार करने पर ग्राहकों को प्रत्येक निकासी पर शुल्क देना होगा।
 
गैर-मेट्रो शहरों में 10 निकासी तक छूट
नए नियमों के मुताबिक, एसबीआई ने गैर-मेट्रो शहरों के अपने ग्राहकों को एटीएम से 10 मुफ्त निकासी की छूट दी है। इनमें 5 निकासी एसबीआई के एटीएम से किए जा सकते हैं, जबकि 5 किसी अन्य बैंक के एटीएम से। इसके बाद प्रत्येक निकासी पर शुल्क देना होगा। हालांकि, बैंक खाते में एक लाख रुपये से ज्यादा का औसत मासिक बैलेंस रखने वाले बचत खाताधारकों को एसबीआई समूह और अन्य बैंकों के एटीएम में असीमित निकासी की छूट है।

10,000 से अधिक निकासी तो ओटीपी जरूरी
एसबीआई ने एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक नकद निकासी के नियमों में भी बदलाव किया है। इसके तहत, खाताधारक रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक बैंक के एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक राशि निकालते हैं तो ओटीपी की जरूरत होगी। यह सुविधा सिर्फ एसबीआई ग्राहकों के लिए है। दूसरे बैंक के एटीएम से निकासी पर ओटीपी की जरूरत नहीं होगी।

अन्य बैंकों ने भी सीमित की निकासी
पंजाब नेशनल बैंक : बचत खाताधारकों को एक महीने में एटीएम से 8 मुफ्त निकासी की अनुमति है। इनमें 5 बार पीएनबी और 3 बार किसी अन्य बैंक के एटीएम से निकासी शामिल है। गैर-मेट्रो शहरों में 10 निकासी कर सकते हैं। इनमें 5 पीएनबी और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से निकासी शामिल है।

एचडीएफसी बैंक : एक महीने में एटीएम से 8 मुफ्त निकासी की सुविधा है। इनमें 5 एचडीएफसी बैंक और 3 किसी अन्य बैंक के एटीएम से निकासी शामिल है। गैर-मेट्रो शहरों में 10 निकासी कर सकते हैं। इनमें 5 एचडीएफसी बैंक और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से निकासी शामिल है। इसके बाद प्रत्येक निकासी पर मेट्रो शहरों में 20 रुपये और गैर-मेट्रो शहरों में 8.50 रुपये शुल्क लगेगा।

आईसीआईसीआई बैंक : एक महीने में 8 मुफ्त निकासी की सुविधा है। इनमें 5 आईसीआईसीआई बैंक और 3 किसी अन्य बैंक के एटीएम से निकासी शामिल है। गैर-मेट्रो शहरों में 10 निकासी मुफ्त है। इनमें 5 आईसीआईसीआई बैंक और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से निकासी शामिल है। इसके बाद प्रत्येक निकासी पर शुल्क लगेगा।

About The Achiever Times

Check Also

डाबर ने लॉन्च किए स्पेशल लिमिटेड एडीशन अयोध्या पैक

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर पेश किए स्पेशल रैड पेस्ट, आंवला हेयर ऑयल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *