ब्रेकिंग स्क्राल
Home / बड़ी ख़बरें / यूएन की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी करेंगे वर्चुअली संबोधित

यूएन की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी करेंगे वर्चुअली संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जुलाई को सुंयुक्त राष्ट्र में अहम भाषण देंगे। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि यूएन की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर न्यूयॉर्क में होने वाले इस कार्यक्रम को पीएम मोदी वर्चुअली संबोधित करेंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की जीत के बाद पीएम मोदी का यह पहला भाषण होगा।

इससे पहले पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को पिछले साल सितंबर में संबोधित किया था। तब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया था।

पीएम मोदी ने आखिरी बार यूएन को संबोधित करते हुए उसके विस्तार की बात कही थी। पीएम ने कहा था कि यूएन जैसा संगठन होने के बावजूद कई जी समूह बन गए हैं। भारत भी ऐसे समूहों का हिस्सा है मगर बेहतर होगा कि अलग-अलग समूहों के बजाय एक ही समूह रहे।

बता दें कि भारत ने भारी मतों से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जीत हासिल की थी। एशिया-प्रशांत राष्ट्रों के समूह की तरफ से समर्थित उम्मीदवार भारत को सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता के लिए पड़े कुल 192 मतों में से 184 मत मिले थे।

भारत के साथ नॉर्वे, आयरलैंड और मैक्सिको एक जनवरी 2021 से अगले दो साल के लिए सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर निर्वाचित हुए हैं। यह आठवां मौका था जब भारत को परिषद की सदस्यता के लिए चुना गया।

About The Achiever Times

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *