ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / विश्व में 1.26 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, एक दिन में मिलने वाले संक्रमितों का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा अमेरिका ने

विश्व में 1.26 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, एक दिन में मिलने वाले संक्रमितों का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा अमेरिका ने

विश्व में कोरोना वायरस से जहां शनिवार तक कुल 1.26 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित दर्ज किए गए वहीं 5.63 लाख से ज्यादा लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। अमेरिका ने संक्रमण का अब तक किसी भी एक दिन में मिलने वाले संक्रमितों का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

देश में करीब 70,000 लोग 24 घंटे में संक्रमित पाए गए जबकि देश में अब तक कुल 1.36 लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। अमेरिका ने लगातार तीसरे दिन कोरोना संक्रमितों का रिकॉर्ड बनाया है। यहां अलास्का, जॉर्जिया, इदाहो, आयोवा, लुइसियाना, मोंटाना, ओहियो, उटाह और विस्कांसिन राज्यों में संक्रमण बहुत तेजी से फैला है। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने चेताया है कि सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन किया जाए। हालांकि देश में होने वाली मौतों की संख्या लगभग आधी हुई है।

अमेरिका में कुल 14.60 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। यह संख्या कुल संक्रमितों का 44 फीसदी है।
अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 4,26,016 मामले सामने आए हैं। सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 32,375 लोग अब तक मारे गए हैं। इसके बाद कैलिफोर्निया में 3,12,104 कोरोना मरीजों में से 6,952 लोगों की मौत हुई। ब्राजील में दुनिया की सर्वाधिक मौतें हो रही हैं। यहां अब तक 70 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जो हर दिन बढ़ रही हैं।

‘अज्ञात निमोनिया’ हो सकता है कोविड-19 : डब्ल्यूएचओ
डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कजाकिस्तान में ‘अज्ञात निमोनिया’ संभवत: कोविड-19 हो सकता है। संगठन के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के प्रमुख माइकल रयान ने कहा, मध्य एशिया में निमोनिया का प्रकोप हमारे संज्ञान में था और हम स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले सात दिनों में 10,000 से अधिक मामलों के साथ देश में संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ा है। हालांकि अन्य संभावनाओं पर भी विचार हो रहा है। बता दें कि चीनी दूतावास ने मध्य एशियाई देशों में रहने वाले अपने नागरिकों को चेतावनी दी थी कि यहां कोरोना जैसा अज्ञात निमोनिया फैला हुआ है।

हाई ब्लड शुगर से कोरोना संक्रमितों की मौत का खतरा अधिक
ब्लड शुगर का स्तर अधिक होने से कोरोना संक्रमितों की मौत होने का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही उनमें संक्रामक बीमारी से अन्य गंभीर जटिलताओं का भी खतरा बढ़ सकता है। कोरोना संक्रमित 605 लोगों पर किए अध्ययन में यह निष्कर्ष सामने आए, जिनमें 114 मरीजों की मौत हो चुकी है।

अध्ययन में 322 पुरुष शामिल थे। डायबिटोलॉजिया पत्रिका में छपे शोध के अनुसार, हालांकि अस्पताल में भर्ती होने के दौरान फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज (एफबीजी) स्तर और कोरोना संक्रमितों के क्लीनिकल निष्कर्षों के बीच सीधा संबंध सही से स्थापित नहीं किया गया है।

पाकिस्तान में कोरोना के 2,752 नए मामले
पाकिस्तान में शनिवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,752 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 2,46,351 हो गई है। वहीं, छह नई मौतों के बाद मृतकों की कुल संख्या 5,123 हो गई है।

दक्षिण अफ्रीका से 1500 भारतीयों की वापसी
कोरोना वायरस के कारण लगी पाबंदियों के चलते दक्षिण अफ्रीका में फंसे करीब 1,500 भारतीयों को रविवार को वापस लाया जाएगा। भारतीयों की वतन वापसी की व्यवस्था इंडिया क्लब नाम के समूह ने की है। इससे पहले भी समूह की ओर से भारतीयों को वापस लाने के लिए एक उड़ान की व्यवस्था की गई थी।

महामारी के चलते टली हत्यारे की मौत
कोरोना महामारी के चलते अमेरिका की संघीय अदालत ने एक मौत की सजा को फिलहाल टाल दिया है। अमेरिकी अदालत ने दोषी को दो हत्या के जुर्म में मौत की सजा सुनाई थी। अगले सप्ताह दोषी की मौत को मुकर्रर किया गया था, लेकिन अभी इसे टाल दिया गया है। संघीय अदालत के इतिहास में 17 वर्षों बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोर्ट ने इस प्रकार का फैसला लिया है।

About The Achiever Times

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *