ब्रेकिंग स्क्राल
Home / टेक दुनिया / बरतें सावधानी क्रोम में एक्सटेंशन इंस्टाल करते समय : साइबर सुरक्षा एजेंसी

बरतें सावधानी क्रोम में एक्सटेंशन इंस्टाल करते समय : साइबर सुरक्षा एजेंसी

देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं (यूजर) को गूगल क्रोम एक्सटेंशन इंस्टाल करते समय सावधानी बरतने को कहा है, क्योंकि कंपनी ने हाल ही में 100 से ज्यादा संदिग्ध लिंक को हटाया है। ये लिंक उपयोगकर्ताओं की संवेदनशील जानकारी इकट्ठा कर रहे थे।

साइबर एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया (सीईआरटी-इन) ने बुधवार को कहा, यह भी पाया गया कि इन एक्सटेंशन में गूगल क्रोम वेब स्टोर सिक्योरिटी स्कैम में सेंध लगाने के लिए बायपास कोड भी था। सीआईरटी-इन के मुताबिक, इन संदिग्ध एक्सटेंशन में स्क्रीनशॉट लेने, क्लिपबोर्ड को पढ़ने, हार्वेस्ट ऑथेन्टिकेशन कुकीज और पासवर्ड पढ़ने के लिए यूजर की कीस्ट्रोक लेने व अन्य गोपनीय जानकारी लेने की क्षमता थी।
हाल ही में गूगल ने गूगल क्रोम ब्राउजर से 106 एक्सटेंशन लिंक को हटाया है, जो यूजर्स की गोपनीय जानकारी इकट्ठा कर रहे थे। यह एक्सटेंशन वेब सर्च को बेहतर बनाने, सिक्योरिटी स्कैनर के तौर पर विभिन्न फॉर्मेट की फाइल कन्वर्ट करने के टूल के तौर पर पेश किए गए थे।
साइबर एजेंसी ने यूजर्स को गूगल क्रोम एक्सटेंशन को अनइंस्टाल करने की भी सलाह दी है। यूजर गूगल क्रोम पेज पर जाकर डेवलपर मोड इनेबल करने के बाद यह देख सकते हैं कि उन्होंने कोई संदिग्ध एक्टेंशन इंस्टाल किया है या नहीं। इसके बाद वे इसे ब्राउजर से हटा सकते हैं।

About The Achiever Times

Check Also

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये रूफटॉप प्रोजेक्ट फाइनैंसिंग प्रोग्राम की शुरूआत

लखनऊ। घरों और व्यवसायिक क्षेत्रों में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये सर्वोकॉन सिस्टम्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *