ब्रेकिंग स्क्राल
Home / खेल / हार्दिक पांड्या ने बताया कोहली के बारे में बताया ये बात

हार्दिक पांड्या ने बताया कोहली के बारे में बताया ये बात

आधुनिक क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को बेस्ट बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। बहुत से युवा खिलाड़ी विराट को अपनी प्रेरणा मानते हैं और उन्हीं की तरफ सफलता भी हासिल करना चाहते हैं। रनों के लिए और जीत के लिए विराट की भूख देखने लायक है। विराट कोहली अपनी मेहनत के दम पर आज वर्ल्ड क्रिकेट में टॉप पर पहुंचे हैं। भारतीय ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या ने हाल ही में शो के दौरान विराट कोहली सफलता के बारे में खुलकर बात की है।

हार्दिक पांड्या का मानना है कि नंबर 2 ना बनने की सोच ही उनकी सफलता का सबसे बड़ा कारण है। वडोदरा क्रिकेट एसोसिएशन के अंडर 19 खिलाड़ियों से बातचीत के दौरान हार्दिक पांड्या ने बताया कि विराट कोहली की सफलता का क्या राज है।

‘नंबर-1 बनने के लिए भीतर भूख होनी चाहिए, लेकिन किसी को नीचे गिराकर नहीं’
हार्दिक पांड्या ने कहा, ”दो दिन पहले ही मैंने विराट से उनकी सफलता का कारण पूछा था। इस पर विराट कोहली ने जवाब दिया था कि तुम्हारा एटीट्यूड ठीक है, बाकी सब भी ठीक है। लेकिन तुम्हें अपनी मन में यह बात बैठानी होगी कि अपनी कंसीस्टेंसी का लेवल बढ़ाना है। नंबर-1 बनने के लिए तुम्हारे भीतर भूख होनी चाहिए, लेकिन किसी को नीचे गिराकर नहीं। अपनी मेहनत और मेरिट से। तभी तुम नंबर 1 बन सकते हो।”

‘रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी भी दूसरे नंबर पर नहीं आना चाहते’
उन्होंने आगे कहा, ”अब मुझे पता चल गया कि विराट कोहली क्यों नंबर एक हैं। रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी भी दूसरे नंबर पर नहीं आना चाहते। लेकिन दूसरी तरफ यदि ये लोग नंबर 2 पर रह जाएं तो वे बुरा भी नहीं मानते, क्‍योंकि सर्वश्रेष्‍ठ बनने के लिए वो फिर से प्रक्रिया शुरू कर देते हैं।” भारतीय ऑल राउंडर ने कहा, ”वे नंबर 1 बनना चाहते हैं, लेकिन उनकी महानता इसी में है कि वे नंबर दो आते हैं तो वे इसका बुरा भी नहीं मानते। वे नंबर 1 बनने के लिए दोबारा कड़ी मेहनत करते हैं।”

‘यदि आप ट्रेनिंग कर रहे हैं तो ट्रेनिंग के लिए भी आपमें भूख होनी चाहिए’
पांड्या ने कहा, ”बेस्ट होने के लिए आपमें भूख होनी चाहिए। यदि आप गेंदबाज हैं, तब भी आपको बेस्ट होना चाहिए। यदि आप ट्रेनिंग कर रहे हैं तो ट्रेनिंग के लिए भी आपमें भूख होनी चाहिए। आपको रोज खुद से ही मुकाबला करना है।”

हार्दिक पांड्या भारत के लिए 11 टेस्‍ट, 54 वनडे और 40 टी20 खेल चुके हैं। हार्दिक पांड्या अपनी बैक इंजुरी की वजह से काफी वक्त तक टीम इंडिया से बाहर थे। उन्होंने मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के लिए वापसी की थी। इस सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से धुल गया था। इसके बाद कोरोना वायरस की वजह से इस सीरीज को रद्द कर दिया गया। पांड्या को आईपीएल 2020 से वापसी की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

About The Achiever Times

Check Also

IPL 2022 मेगा ऑक्शन में 1214 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *