ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / दुनिया में संक्रमितों की संख्या 77 लाख पार, मृतक संख्या 4.27 लाख पार

दुनिया में संक्रमितों की संख्या 77 लाख पार, मृतक संख्या 4.27 लाख पार

अमेरिका समेत मेक्सिको, रूस, ब्राजील जैसे देशों में जहां लॉकडाउन नियमों में ढील देना शुरू किया है, वहीं संक्रमण के मामले भी बढ़े हैं। दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 77 लाख पार कर गई है और मृतक संख्या 4.27 लाख से ज्यादा हो चुकी है। इस बीच, थाईलैंड ने संक्रमण के डर से देश के विश्व प्रसिद्ध बौद्ध मंदिर ‘वात फो’ में विदेशियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बैंकॉक का यह मंदिर पूरी दुनिया के पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र है जहां एक संकेतक लगाकर जानकारी दी गई है कि ‘यहां सिर्फ थाईलैंड के लोगों को प्रवेश की अनुमति है, विदेशियों को नहीं।’ भित्तिचित्रों और सोने से की गई कारीगरी से सुसज्जित दुनिया के बड़े मंदिरों में शामिल इस मंदिर को लेटे हुए बुद्ध भगवान की 151 फुट लंबी मूर्ति के लिए जाना जाता है।
प्रशासन ने बताया कि अब भी संक्रमण कई देशों में बेकाबू है ऐसे में हमें सरकार की सलाह के मुताबिक सतर्क रहना होगा। उधर, लॉकडाउन में ढील देते ही ब्राजील में लगातार पांचवें दिन 24 घंटे में 30,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है।
देश में कुल संक्रमित 8 लाख पार हो गए हैं जबकि मरने वाले 41 हजार पार हो चुके हैं। रूस में भी पाबंदियां हटाई गई हैं। यहां एक दिन में 8,501 मामले आने के साथ कुल संक्रमित 5.11 लाख पार हो गए हैं जबकि मृतक संख्या 6,715 है।

वैक्सीन पर साथ काम करेंगे ब्राजील-चीन
साओ पाउलो सरकार ने कहा है कि ब्राजील के इंस्टीट्यूटो बुटानटन ने चीन की प्रयोगशाला सिनोवैक बायोटेक के साथ कोविड-19 के खिलाफ एक प्रयोगात्मक वैक्सीन बनाने के लिए समझौता किया है। कुछ 9,000 ब्राजीलियन जुलाई से शुरू होने वाले परीक्षणों में भाग लेंगे, जो वितरण से पहले परीक्षण के तीसरे और अंतिम चरण का प्रतिनिधित्व करेंगे। टीका प्रभावी रहा तो इसे ब्राजील में बनाया जाएगा।

अमेरिका में मिली ढील पर भी बाजार गिरा
अमेरिका में घरों में रहने के दिशा-निर्देशों में ढील देकर देश में आर्थिक सुधार की आशा जगाने के बावजूद बाजार ने संदेह जताया। यहां प्रतिबंध हटाए जाने के बावजूद शेयर बाजार डाउ जोंस काफी नीचे चला गया। मार्च के बाद यह 1,800 अंकों की गिरावट के साथ सबसे कमजोर साबित हुआ। बता दें कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था दशकों के सबसे खराब दौर से गुजर रही है।

कम हुई पशुपतिनाथ मंदिर की आय
कोरोना वायरस महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के चलते पशुपति क्षेत्र विकास न्यास ने मंदिर के मुख्य द्वार को बंद कर दिया है। अब शाम की आरती तीन के बजाय केवल एक पुजारी द्वारा की जा रही है। यहां पर्यटकों के साथ-साथ आसपास के लोगों की आवाजाही भी घट गई है। इस कारण मंदिर की आय न के बराबर हो गई है। मंदिर को रोजाना लगभग पांच लाख रुपये का नुकसान हो रहा है।

About The Achiever Times

Check Also

OpenAI को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन को कंपनी ने निकाला, मीरा मुराती को दी गई जिम्मेदारी

चैटजीपीटी को बनाने वाली कंपनी OpenAI ने को-फाउंडर और CEO सैम ऑल्टमैन को पद से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *