ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / शिक्षक भर्ती में जिस अर्चना तिवारी के ओबीसी होने पर मचा है हडकंप, उनके पिता का बात सुन आप रह जाएंगे दंग

शिक्षक भर्ती में जिस अर्चना तिवारी के ओबीसी होने पर मचा है हडकंप, उनके पिता का बात सुन आप रह जाएंगे दंग

उत्तर प्रदेश के में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में बढ़ता विवाद रुकने का नाम नहीं ले रहा, परीक्षा पास करने वाली अर्चना तिवारी की मार्कशीट सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। द अचीवर टाइम्स के मीडिया प्रभारी राज कमल त्रिपाठी ने  इस पूरे मामले की पड़ताल की है।

69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में अब लगातार विसंगतियां सामने आ रही हैं। सामान्य वर्ग की अभ्यर्थी अर्चना तिवारी को शिक्षक भर्ती परीक्षा में ओबीसी का अंकपत्र जारी कर दिया गया। उसको सामान्य के कटऑफ 97 अंक से अधिक 114 अंक मिले हैं। लोग अलग अलग अटकले लगा रहे हैं, कोई इसे परीक्षा नियामक की गलती बता रहा है तो कोई इसे धाधली बता रहा है, किन्तु मामला कुछ अलग ही है।

इस मामले में सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी से हुई वार्ता में उन्होंने जानकारी दी कि इस बार सभी आवेदन ऑनलाइन मंगाया गया था। हमारे सॉफ्टवेयर से आवेदकों द्वारा भरा गया ऑनलाइन फॉर्म स्वतः ही संस्था के सर्वर के रिकॉर्ड में आ जाएं। उन्होंने यह दावा किया कि अभ्यर्थी के फॉर्म में जो विवरण दर्ज किया गया है, वही उनके रिकॉर्ड में है। इसमें विभाग द्वारा किसी तरह की गलती की कोई गुंजाइश नहीं है।

अब द अचीवर टाइम्स (TAT न्यूज़) ने अर्चना के मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क साधा, जहाँ उनके पिता जगदीश प्रसाद से बात हुई। वार्ता में अपना परिचय देने के बाद हमने पूछा..

(TAT न्यूज़): अर्चना तिवारी जी से बात हो जाएगी ?

जगदीश: जो भी बात करनी है हमसे करिए।

(TAT न्यूज़): जी अर्चना के फॉर्म भरने में कोई त्रुटी हो गई है?

जगदीश: जी नहीं हमसे कोई त्रुटी नहीं हुई है, हमारा फॉर्म सही है।

(TAT न्यूज़): जैसा की अर्चना के नाम के साथ तिवारी लिखा है और कटेगरी में ओ बी सी, क्या आप ओ बी सी हैं ?

जगदीश: जी हम ओ बी सी ही हैं, कहीं कोई गलती नहीं है, क्या हम अपने नाम तिवारी नहीं लिख सकते? बहुत से कुर्मी विरादरी के लोग सिंह लिखते हैं, इसमें किसी को कोई आपत्ति है क्या ?

(TAT न्यूज़): जी बहुत से लोगों को आपत्ति है इसी लिए आपसे पूछा जा रहा है नाम से सामान्य वर्ग और कटेगरी में ओ बी सी  होने से लोगो को आपत्ति है।

जगदीश: जी यह सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कोई भी अपने नाम में कुछ भी लगा सकता है।

(TAT न्यूज़): क्या आप तिवारी हैं?

जगदीश : नहीं हम तिवारी नहीं हैं, हम ओ बी सी हैं ।

(TAT न्यूज़): क्या आप भी अपने नाम में तिवारी लिखते हैं , या केवल अर्चना ?

जगदीश : हम नहीं लिखते।

(TAT न्यूज़): आप अपना पूरा नाम क्या लिखते हैं ?

जगदीश : हम अपने नाम में तिवारी नहीं लिखते बस इतना जान लीजिए।

(TAT न्यूज़): जी धन्यवाद

बताते चलें कि अर्चना पुत्री जगदीश प्रसाद का लिखित परीक्षा में पंजीकरण संख्या 4900098460 व अनुक्रमांक 49490804207 रहा है। शिक्षक भर्ती परीक्षा में अर्चना तिवारी ने 150 में से 114 अंक अर्जित किए हैं। अंकपत्र में अर्चना का वर्ग ओबीसी लिखा है। यह देखकर आम अभ्यर्थियों में हड़कंप मच गया। इतना ही नहीं एक जून को बेसिक शिक्षा परिषद ने उसे गृह जिला आजमगढ़ आवंटित भी कर दिया है, 69000 चयन सूची में उसकी रैंक 13520वीं है।

हमारी पड़ताल में यह साफ हुआ है कि अर्चना तिवारी नाम की आजमगढ़ की अभ्यर्थी की मार्कशीट में उनकी जाति के साथ ओबीसी लिखा होने का वायरल हो रहा मैसेज सही है, लेकिन इसमें परीक्षा कराने वाली संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी या बेसिक शिक्षा परिषद की कोई लापरवाही या गलती नहीं है। अर्चना ने अपने फॉर्म में खुद ही ओबीसी वर्ग के होने का जिक्र किया था। उनके पिता के अनुसार वह पिछड़े वर्ग की हैं, लेकिन सिर्फ दिखावे के लिए नाम के साथ तिवारी टाइटल का इस्तेमाल करती हैं। इसमें किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए और ना ही इस पर इतना बवाल मचना चाहिए।

About admin

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *