ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रोजगार / राजस्थान होमगार्ड में 2500 भर्तियों के लिए आवेदन 10 जून से

राजस्थान होमगार्ड में 2500 भर्तियों के लिए आवेदन 10 जून से

राजस्थान में होमगार्ड (स्वयं सेवकों) के पद पर निकलीं 2500 भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 जून से शुरू होने वाली है। पहले इसे 7 अप्रैल से शुरू होना था लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने और लॉकडाउन के चलते आवेदन की प्रक्रिया टाल दी गई थी। home.rajasthan.gov.in पर नोटिस जारी कर यह बताया गया है कि इच्छुक उम्मीदवार 10 जून से 9 जुलाई रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। साथ ही यह भी कहा गया है कि आवेदक अंतिम दिन का इंतजार किए बगैर समयसीमा में आवेदन करें।

राजस्थान होम गार्ड विभाग महानिदेशक राजीव दासोत ने बताया कि लॉकडाउन में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा नरमी दिए जाने आवेदन प्रक्रिया खोलने का फैसला लिया गया है। आवेदन ऑनलाइन मोड से 10 जून से 9 जुलाई रात 12 बजे तक लिए जाएंगे।

योग्यता व आयु सीमा
आवेदक मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास होना चाहिए। उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अप्रैल 2020 से की जाएगी।

आवेदक संबंधित जिले का मूल निवासी होकर भर्ती केंद्र/उपकेंद्र से संबंधित नगर निगम/नगर परिषद/नगर पालिका/तहसील में बीते 3 वर्षों से लगातार निवास करने वाला होना चाहिए।

यूं कर सकेंगे आवेदन

आवेदन से पहले बनाएं SSO आईडी :
राजस्थान होमगार्ड भर्ती विज्ञापन में कहा गया है कि ओवदन फॉर्म भरने के लिए आपसे एसएसओ आईडी नंबर मांगा जाएगा इसके लिए जरूरी है कि आप पहले संबंधित वेबसाट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर एसएसओ आईडी बनाएं। यह प्रक्रिया निशुल्क होती है। एसएसओ आईडी आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करते समय ई मित्र कियोस्क को उपलब्ध कराना आवश्यक होगा।

आधिकारिक वेबसाइट से करें आवेदन-
एसएसओ आईडी बनाने के बाद उम्मीदवार को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यदि उम्मीदवार खुद से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता वो राज्य सरकार के आधीन संचालित ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से 30 रुपए का शुल्क और 18% जीएसटी देकर आवेदन करा सकता है।

नोट – केवल ऑनलाइन आवेदन की स्वीकार्य किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://home.rajasthan.gov.in/ जरूर देखें।

About The Achiever Times

Check Also

यूपी शिक्षक की निकली बम्पर भर्तियां 2021: एडेड जूनियर हाईस्कूलों की …

उत्तर प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *