ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / कर्ली बालों के लिए फायदेमंद है प्लॉपिंग टेक्नीक

कर्ली बालों के लिए फायदेमंद है प्लॉपिंग टेक्नीक

हममे से कई लोगों को कर्ली हेयर पसंद होते हैं। बालों को कर्ली करने के लिए रोलर्स का इस्तेमाल भी करते हैं। ये देखने में अच्छे लगते हैं और आपको एक अलग लुक देते हैं, कुछ लोगों के बाल नेचुरली कर्ली यानि घुंघराले होते हैं। लेकिन कर्ली हेयर्स को मैनेज करना थोड़ा मुश्किल काम होता है। अगर इनका ठीक से ध्यान न रखा जाए तो ये खराब हो जाते हैं। कर्ली हेयर अगर एक बार उलझ जाएं तो इनको सुलझाने में बहुत परेशानी होती है। तो आइए जानते हैं कि कैसे प्लॉपिंग टेक्नीक से हम कर्ली बालों का ख्याल रख सकते हैं। और कर्ली हेयर से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं।

ये एक तरह की रैपिंग तकनीक है यह तकनीक लंबे कर्ली हेयर के लिए बहुत फायदेमंद है। जिसमें बालों को कॉटन की टी-शर्ट में रैप किया जाता है। सबसे पहले कॉटन का एक टी-शर्ट लेकर उसे एक कुर्सी या ऐसी जगह पर बिछाएं जहां आपको आसानी हो। फिर अपने गीले बालों को उल्टा करके टी-शर्ट के ऊपर रखें और टी-शर्ट के दूसरे हिस्से को सिर के ऊपर ले जाएं अब दोनों स्लीवस को फोरहेड के ऊपर से ले जाते हुए पहले वाले हिस्से में इसको जोड़ दें और सामने की तरफ से ले जाते हुए एक दूसरे में बांध दें।

प्लॉपिंग तकनीक की मदद से आपको कर्ली हेयर मैनेज करने में आसानी होती है। इस तकनीक से बाल भी सूख जाते हैं उन्हें ड्रायर से सूखाने की जरूरत नहीं पड़ती वैसे भी ड्रायर से बाल सुखाने से वे रूखे हो जाते हैं। अपने बालों को लगभग दस मिनट तक टी-शर्ट में लपेट कर रखें फिर उन्हें खोल की किसी सूखी टी-शर्ट में बांध लें इससे बालों का अतिरिक्त पानी सूख जाता है।

रात को सोते समय हमारे बाल उलझ जाते हैं, ऐसे में सुबह उठकर कर्ली बालों को सुलझाना मुसीबत बन जाता है। इन्हें सुलझाने में समय तो बरबाद होता ही है, बाल भी टूटते हैं और बालों का पूरा लुक खराब हो जाता है। ऐसे में हम रात को भी इस तकनीक को अपनाकर बालों के उलझने से बचा सकते हैं। रात को बालों को इसी तरह से रैप करके सोएं, तो बाल नहीं उलझेंगे।

जब हम अपने बालों को धुलने के लिए किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो प्रोडक्ट के अंदर के केमिकल हमारे बालों को नुकसान पहुचांते हैं। गीले बाल तो बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन कर्ली हेयर सूखने के साथ रूखे दिखने लगते हैं और उलझ जाते हैं प्लॉपिंग तकनीक को अपनाने से बाल नीचे की तरफ नहीं खींचते हैं, जिससे सूखने के बाद भी आप इन्हें आसानी से सुलझा सकती हैं।

 

About The Achiever Times

Check Also

बुढ़ापे के लिए हैं फिक्रमंद…

अगर आप भी अपने बुढ़ापे में गुजारे को लेकर परेशान हैं और अपने लिए पेंशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *