ब्रेकिंग स्क्राल
Home / टेक दुनिया / भद्दी टिप्पणी से ऐसे बचाएं अपने पोस्ट को

भद्दी टिप्पणी से ऐसे बचाएं अपने पोस्ट को

सोशल मीडिया पर अब आपकी पोस्ट पर ट्रोलर्स भद्दी टिप्पणियां नहीं कर सकेंगे। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने ऐसे प्रोफाइल लॉक फीचर की शुरुआत की है जिससे आपकी पोस्ट सिर्फ दोस्त ही देख सकेंगे। वहीं, ट्विटर भी ऐसा टूल लाने जा रहा है जिसमें आप तय कर सकेंगे कि कौन आपके ट्वीट पर जवाब दे सकता है।

महिलाओं की सुरक्षा पर जोर: फेसबुक ने खास तौर पर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस प्रोफाइल फीचर की शुरुआत की है। इसे जल्द ही सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। कुछ महीने पहले फेसबुक ने प्रोफाइल पिक्चर को सुरक्षित करने के लिए प्रोफाइल पिक्चर सेफ्टी गार्ड फीचर की भी शुरुआत की थी।

सिर्फ दोस्त देख सकेंगे पोस्ट: इस फीचर को प्रोफाइल सेटिंग्स विकल्पों के जरिए शुरू किया जा सकेगा। इसके बाद उपयोगकर्ता के प्रोफाइल की जानकारी और पोस्ट सिर्फ दोस्तों को ही दिखेगी। अन्य उपयोगकर्ता सिर्फ आपका प्रोफाइल पिक्चर ही देख सकेंगे। इसके अलावा कोई अन्य जानकारी प्राप्त नहीं हो सकेगी।

ट्विटर पर तय कर सकेंगे कौन दे सकेगा जवाब : ट्विटर एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिसके तहत आप तय कर सकेंगे कि कौन आपके ट्वीट पर टिप्पणी कर सकता है। इस फीचर के तहत आपको यह विकल्प चुनने की अनुमति होगी कि आपके द्वारा किए गए ट्वीट पर कोई भी जवाब दे सकता है या सिर्फ फॉलो करने वाले। ट्विटर के मुताबिक यह फीचर इसी साल जारी किया जाएगा। इस विकल्प के तहत आप अपने मुताबिक लोगों के जवाब देने पर पाबंदी लगा सकेंगे। ऐसे लोग केवल आपके पोस्ट को लाइक और रीट्वीट कर सकेंगे। जवाब नहीं दे सकेंगे।

आयोग का नोटिस: दिल्ली महिला आयोग ने फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टिकटॉक को नोटिस भेजा है। इसमें आयोग ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा एवं शोषण को बढ़ावा देने वाले कंटेंट के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी मांगी है।

यूट्यूब करेगा अलर्ट: यूट्यूब ने टेक ए ब्रेक नामक फीचर की शुरुआत की है। यह रिमाइंडर फीचर है जो आपको देर रात तक जागने पर अलर्ट भेजेगा। यह फीचर स्क्रीन टाइम कम करने में मदद करेगी। इसका उद्देश्य यूट्यूब का अधिक जिम्मेदारी से उपयोग करने में मदद करना है।

About The Achiever Times

Check Also

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये रूफटॉप प्रोजेक्ट फाइनैंसिंग प्रोग्राम की शुरूआत

लखनऊ। घरों और व्यवसायिक क्षेत्रों में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये सर्वोकॉन सिस्टम्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *