ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / आयुर्वेदिक तरीके से कोरोना महामारी में प्रतिरोधक क्षमता का रखे ख्याल….

आयुर्वेदिक तरीके से कोरोना महामारी में प्रतिरोधक क्षमता का रखे ख्याल….

कोरोना वायरस के चलते इस समय पूरी दुनिया खतरे में है क्योंकि अभी तक इसका इलाज नहीं मिला। मगर, कहते है ना इलाज से परहेज अच्छा, बस आपको उन्हीं नियम को अपनाना है। जी हां इसमे ना हम कोई नुस्खे बताएंगे और ना ही कोई टोटका… आपको बस अपने डाइट शामिल करनी है…
सबसे पहले तो दवाइयां ना खाएं क्योंकि कोई एंटीबायोटिक्स इस वायरस पर असर नहीं दिखाएंगे ,उल्टा आपका इम्यून सिस्टम गड़बड़ा सकता हैं। ऐसे में कोई भी दवा का सेवन करने के पहले डॉक्टर से सलाह लें।
अब डाइट जानिए….
#विटामिन_सी बहुत जरूरी
ज्यादा मात्रा में विटामिन सी लें। दिन की करीब 2000 से 3000 मि.ग्रा विटामिन सी की मात्रा लेने से इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, जिससे आप कोरोना से बचे रहें। इसके लिए संतरा, थाइम (Thyme), गोभी, अजमोद (parsley), प्याज, नींबू, ब्रोकली, शिमला मिर्च, पाइनएप्पल, कीवी, पपीता, मुनक्का, आंवला, स्ट्रॉबेरी, चौलाई, गुड़ आदि खाएं।
#जिंक भी खाना जरूरी
12 साल तक के बच्चे 8 मिलीग्राम (mg) और वयस्क 15 मिलीग्राम (mg) जिंक की मात्रा लें। अदरक, कद्दू के बीज, दाल जैसे फूड्स में जिंक होता है।
#विटामिन_D3
हर किसी को रोजाना 2 से 4000 आईयू विटामिन D3 चाहिए होता है। इसका सबसे बढ़िया स्त्रोत धूप है इसलिए रोजाना सुबह की हल्दी गुनगुनी धूप जरूर लें।
#प्रोबायोटिक्स
प्रोबायोटिक्स फूड्स भी इम्यून सिस्टम मजबूत बनाते हैं। एक दिन में 10-15 बिलियन प्रोबायोटिक्स फूड लेना जरूरी है। इसके लिए मुनक्का व शहद को मिक्स करके दिन में 2 चम्मच, सुबह एक चम्मच और रात में एक चम्मच लें।
#एसेंशियल_ऑयल
घर में जलाने से एसेंशियल ऑयल जलाने से वायरस मर जाएंगे। इसमें मौजूद एंटीवायरस गुण वायरस को आपके सिस्टम में प्रवेश करने से पहले ही मार देगा।
कौन-से #तेल_है_फायदेमंद
1. टी-ट्री, लैवेंडर, लौंग, नींबू, रेवेंसरा और नीलगिरी ग्लोब्युलस तेल को भी घर में जला सकते है।
2. आप चाहें तो इन ऑयल्स को स्प्रे की तरह भी यूज कर सकते हैं, ताकि किसी भी तरह का वायरस आपकी नाक, मुंह तक ना पहुंचे। इसके लिए 1 टेबलस्पून जैतून, सूरमुखी और बादाम तेल को मिक्स करें। अब इसे स्प्रे की तरह यूज करें।
3. तेल से पैरों के तलवे, सिर व पीठ की रीढ़ हड्डी भी अच्छी तरह मालिश करें।
4. इन्हें भोजन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा।
5. इसके अलावा रोजाना 9-10 गिलास पानी पीएं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
#इम्यून_बूस्टर_Tea_भी है मददगार
-एक नींबू का रस
-1 मुट्ठी ताजा थाइम
-1 चम्मच सूखा अजवायन के फूल
-2 इंच अदरक
-2 चम्मच मुनक्का व शहद
-1 टेबलस्पून एप्पल साइडर सिरका
-1 लौंग ताजा लहसुन की
#चाय_बनाने_का_तरीका
एक पैन में पानी व थाइम को डालकर 15 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें। लहसुन व लौंग को छोड़कर बाकी सारी सामग्री को पानी में डालकर उबालें। आखिर में लहुसन व लौंग को पीसकर पानी में उबालें। अब इसे छानकर दिन में एक बार पीएं। यह चाय इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ स्ट्रेस को भी दूर करेगी।
याद रखें आपकी डाइट ही आपको कोरोना से बचाएगी। साथ ही हर बुखार या फ्लू को कोरोना वायरस ना समझें। यह फ्लू का मौसम भी है, इसलिए सतर्क और होशियार रहें लेकिन घबराएं नहीं। कोरोना से बचने के लिए हर वो सावधानियां बरते, जो बेहद जरुरी है। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
कोरोना से मुकाबले के लिए जीवक आयुर्वेदा के विशेषज्ञो द्वारा करक्यूमिन, पिपरसीन ,गिलोय ,अश्वगंधा, अमलकी ,तुलसी ,दारूहल्दी ,व अन्य कई आयुर्वेदिक दवाई के अनुपातिक मिश्रण से रोगों के संक्रमण से लड़ने दवा तैयार कर रहा है। जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। कोरोना का किसी भी पद्धति में कोई इलाज नहीं है, इसलिए मानना है कि इस प्रकार के उपाय से संक्रमण से बचाव में मदद मिल सकती है। आयुष विशेषज्ञों का दावा है कि आयुर्वेद की तमाम सुगंधित जड़ी-बूटियों में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की क्षमता है।
ऐसे कई फार्मूले हैं जिनके इस्तेमाल से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा हो सकता है। कुछ घरेलु फार्मूले गिलोय, अश्वगंधा, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च आदि से बने हैं, वे प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं।
ये उपाय सामान्य सूखी खांसी और गले में खराश का इलाज करते हैं
पुदीना के पत्तों या अजवाइन के साथ एक बार भाप लिया जा सकता है।
सेंधा नमक पानी को हल्का गुनगुना करके गरारे कर सकते है।
1. नाक का अनुप्रयोग: सुबह-शाम नाक में तिल का तेल, नारियल का तेल या घी लगायें।
2. ऑयल पुलिंग थेरेपी: एक चम्मच तिल या नारियल के तेल को दो मिनट तक मुंह में रखें और थूक दें। फिर गर्म पानी से कुल्ला करें।
तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सोंठ और मुनक्का से बना काढ़ा/ हर्बल टी दिन में दो बार लें। आवश्यक हो तो स्वाद के अनुसार गुड़ या ताजा नींबू का रस मिलाएं।
गोल्डन मिल्क -150 मिली गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर-दिन में एक या दो बार लें।
प्रतिदिन सुबह 1 चम्मच च्यवनप्राश लें। मधुमेह रोगियों को शुगर फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए।

 

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *