ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / दिल्ली / इस राज्य में घटे प्याज के दाम

इस राज्य में घटे प्याज के दाम

दिल्ली में स्थानीय उपज की आवक बढ़ने के साथ ही विदेशों से आयात होने के बाद प्याज की थोक कीमतों में सोमवार को कुछ कमी देखने को मिली। वहीं प्याज की जमाखोरी पर लगाम कसने के मकसद से केंद्र सरकार ने सोमवार को फिर खुदरा कारोबारियों के प्याज की स्टॉक लिमिट पांच टन से घटा कर दो टन कर दी। कोई भी खुदरा कारोबारी अब एक समय में अपने पास दो टन से प्याज प्याज नहीं रख पाएंगे। केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा सोमवार को लिया गया यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

एक आधारिक बयान में कहा गया कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से आग्रह किया गया है कि प्याज की जमाखोरी रोकने के लिए वे इस फैसले को सख्ती से लागू करें। गौरतलब है कि पिछले ही सप्ताह केंद्र सरकार ने खुदरा व थोक कारोबारियों के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट में 50 फीसदी की कटौती करते हुए क्रमश: पांच टन और 25 टन कर दिया था।

आवक बढ़ने से दिल्ली में घटी प्याज की कीमतें

प्याज मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने कहा, “प्याज की 24,000 बोरियां आजादपुर मंडी में पहुंची हैं, जिनमें से प्रत्येक बोरी में 55 किलो प्याज है। इसी वजह से पिछले सप्ताह की तुलना में प्याज की कीमतों में कमी आई है।” आजादपुर मंडी देश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी है। उन्होंने बताया कि घरेलू उपज के अलावा सोमवार को लगभग 200 टन आयातित प्याज भी मंडी में पहुंची है। सोमवार को मंडी में प्याज के थोक भाव 50 से 75 रुपये प्रति किलो के बीच रहे। एक सूत्र ने कहा कि पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज की कीमतों में पांच रुपये प्रति किलो तक की कमी आई है। सूत्र ने कहा कि अफगानिस्तान और तुर्की से भी प्याज यहां पहुंची है। सूत्र ने कहा, “पिछले दो दिनों में प्याज के 80 से अधिक ट्रक अफगानिस्तान से आए। सीमावर्ती राज्य पंजाब में बड़ी मात्रा में अफगानी प्याज की आपूर्ति की जा रही है।”

गोरखपुर में 50 किलो प्याज लुट लिया गया
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक रिक्शेवाले से 50 किलो प्याज लूटने की घटना सामने आयी है। पुलिस ने सोमवार को बताया कि यह घटना रविवार दोपहर की है। रिक्शेवाला एक होटल में प्याज पहुंचाने जा रहा था। प्याज विक्रेता फिरोज अहमद राइन ने बताया कि रिक्शेवाला यमुना महेवा मंडी स्थित उनकी और उनके पडोस की दुकान की सब्जियां लेकर जाता है। वह रविवार को गोलघर स्थित एक होटल में छह बोरियां (एक बोरी में 50 किलो प्याज होता है) प्याज देने जा रहा था कि अचानक दो लोग मोटरसाइकिल से आये और वे 50 किलो प्याज का एक बोरा लूट ले गये। कोतवाली क्षेत्राधिकारी वी पी सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्टया लगता है कि यह घटना संदिग्ध है । राइन ने हालांकि पुलिस को लिखित शिकायत दी है। पुलिस अधीक्षक (नगर) कौस्तुभ ने बताया कि पुलिस सीसीटीवी फुटेज देख रही है और जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी ।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *