ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / सर्दियों में सेहत की सुरक्षा कवच बन सकती हैं ये सब्जियां

सर्दियों में सेहत की सुरक्षा कवच बन सकती हैं ये सब्जियां

सर्दी के मौसम में लोग खाने को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं। ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियां, तरह-तरह के लजीज पकवान और वो भी सेहतमंद इससे बेहतर क्या चाहिए। पराठे हों या साग, सूप हो या जूस, सब्जी हो या गाजर का हलवा सर्दियों में खाने की बात ही कुछ और होती है। इस मौसम में बिकने वाली पत्तेदार सब्जियां खाकर सेहत बनाने का सबसे बेहतर समय होता है। जान लें कि ये हरी पत्तेदार सब्जियां आपको कितना फायदा पहुंचा सकती हैं।

हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। गुर्दे की पथरी आजकल एक आम समस्या हो गई है। लेकिन हरी सब्जियां आपको इससे बचा सकती हैं। जी हां, इन्हें खाने से गुर्दे की सफाई होती रहती है और गुर्दे में एसिड जमा नही होता। यह पथरी के खतरे को कम करता है।

हरी सब्जियों में काफी मात्रा में विटामिन के होता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में खूब कारगर होता है। यह हड्डियों, नाड़ी और किड़नी के लिए भी काफी अच्छा होता है। रोज बस एक कप कच्ची हरी सब्जी विटामिन के की जरूरत को पूरा कर सकती है।

हरी सब्जियां इसी लोह तत्व को बनाने का काम करती हैं। खाने में आयरन से भरपूर पालक, मूली के पत्ते, सोया, सरसों, मेंथी वगैरह शामिल करें।

कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि मिनरल्स युक्त आहार कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है। हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स कैल्शियम भरपूर होता है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *