ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / सोशल मीडिया के जरिए अयोध्या फैसले के बाद पाकिस्तान से माहौल बिगाड़ने की कोशिश की

सोशल मीडिया के जरिए अयोध्या फैसले के बाद पाकिस्तान से माहौल बिगाड़ने की कोशिश की

अयोध्या मामले में देश की सबसे बड़ी अदालत के सबसे बड़े फैसले के बाद भारत में अमन-चैन पाकिस्तानियों को फूटी आंख रास नहीं आ रहा था। फैसला आने के बाद सरहद पार बैठे अमन के दुश्मनों ने सोशल मीडिया के जरिए भारत का माहौल खराब करने की कोशिश की। लेकिन उन्हें न सिर्फ भारतीय हिंदू-मुस्लिम ने मिलकर करारा जवाब दिया बल्कि दूसरे देशों में रह रहे पाकिस्तानियों ने भी खूब ट्रोल किया। इस दौरान यूपी पुलिस ने 100 से अधिक पाकिस्तानी आईडी के खिलाफ ट्विटर को रिपोर्ट की और कार्रवाई करवाई।

जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह 11 बजे सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद जहां भारत में इसका स्वागत किया जा रहा था, वहीं सरहद पार से सोशल मीडिया के जरिए माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही थी। डीजीपी मुख्यालय से सोशल मीडिया पर हो रही निगरानी में जब ऐसे ट्वीट सामने आए तो अधिकारियों ने एक के बाद एक सौ से अधिक ट्विटर आईडी के खिलाफ रिपोर्ट करनी शुरू कर दी।

इस दौरान पाकिस्तान से अयोध्या फैसले को लेकर कुछ भड़काने वाले ट्रेंड चलाने की कोशिश भी की गई, लेकिन उस पर भारतीयों ने ही उन्हें आईना दिखा दिया और भारत के मामलों से दूर रहने की सलाह देने लगे। इतना ही नहीं, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में रह रहे पाकिस्तानियों ने ही पाकिस्तानियों को ट्रोल करना शुरू कर दिया।

डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर माहौल खराब करने की जो कोशिश हो रही थी, उसमें से कई ट्वीट और कुछ हैशटैग पाकिस्तान से भी चलाए जा रहे थे। इसकी शिकायत सर्विस प्रोवाइडर से करते हुए ऐसी आईडी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई कराई गई।

व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले 200 लोगों पर कार्रवाई  
पुलिस की सोशल मीडिया टीम ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब पर निगरानी रखने के साथ ही व्हाट्सएप पर ग्रुप मैसेज और पर्सनल मैसेज की शिकायतों पर भी कार्रवाई कर रही थी। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से एक दिन पहले यूपी पुलिस ने आपत्तिजनक पोस्ट की जानकारी देने के लिए व्हाट्सएप नंबर 8874327341 जारी किया  था।

लगभग 200 व्हाट्सएप यूजर के खिलाफ शिकायत मिली जिन पर कार्रवाई की गई और व्हाट्सएप यूजर को चेतावनी भी दी गई। शिकायत करने वालों की पहचान गोपनीय रखी गई। डीजीपी ने लोगों से इस व्हाट्सएप नंबर पर आपत्तिजनक पोस्ट के बारे में सूचना देने की अपील की है, ताकि उन पर कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्हाट्सएप ग्रुप में भड़काऊ मैसेज किए जाते हैं तो ग्रुप एडमिन भी इसका जिम्मेदार होगा।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *