ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अध्यात्म / नहाय-खाय के साथ आज से महापर्व शुरू : छठ

नहाय-खाय के साथ आज से महापर्व शुरू : छठ

लोक आस्था और सूर्योपासना का छठ महापर्व गुरुवार को नहाय-खाय के साथ शुरू होगा। पहली नवंबर को खरना, दो नवंबर को षष्ठी तिथि पर अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाएगा। तीन नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ महाव्रत का समापन होगा। चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व में व्रती को लगभग 36 घंटे तक व्रत का पालन करना पडेग़ा। पष्ठी तिथि को शाम को सूर्यदेव की पूजा के लिए गंगा-यमुना के विभिन्न घाटों पर हजारों श्रद्धालु एकत्र होंगे। पर्व को लेकर घरों में खासा उत्साह है। महिलाएं छठ मइया के पारंपरिक गीतों को गाते हुए प्रसाद के लिए गेहूं को धोने, पिसाने की तैयारियों में जुट गयी हैं।

आज घर की सफाई, शुद्ध भोजन महापर्व की शुरूआत आज नहाय-खास के विधान से शुरू होगी। सुबह घर की साफ-सफाई कर पवित्र किया जाएगा। छठ व्रती सुबह स्नान करने के बाद पवित्र तरीके से कद्दू की सब्जी, चने की दाल और चावल का सेवन करने के बाद व्रत की शुरुआत करेंगे। व्रती लोगों के भोजन करने के बाद बाकी लोग भोजन करते हैं।

छठ पर्व पर बाजार गुलजार, खरीदारी शुरू : दीपोत्सव के बाद छठ पूजा से बाजार एक बार फिर गुलजार हो गया। पूजन सामग्री, फल और कपड़ों की दुकानों पर रौनक छा गयी। दुकानों के अलावा ठेलों और पटरियों पर पूजन सामग्रियों की दुकानें सजी हैं। बुधवार सुबह से ही बाजार में खरीदारों की भीड़ बढ़ने लगी। चौक, कटरा, बैरहना, अलोपीबाग, अल्लापुर, कर्नलगंज तेलियरगंज, खुल्दाबाद, गऊघाट, बलुआघाट, राजरूपपुर, सलोरी में दुकानों पर बड़ी संख्या महिलाओं ने खरीदारी की। हालांकि बाजार में गन्ना की आवक कम होने से गुरुवार को अधिक बिक्री होगी। दुकानदारों का कहना है कि ज्यादातर पूजन सामग्री बनारस और पटना से मंगाई गयी है। चौक में छठ पूजा सामग्री पैकेज में भी मिल रही है, जिसका मूल्य 1500 से 3500 रुपये है। फल और पूजन सामग्री के साथ कपड़ों की दुकानों पर भी खूब खरीदारी हो रही है।

प्रमुख पूजन सामग्री और उनके दाम

गन्ना 10-20 रुपये प्रति पीस, केला 50-60 रुपये दर्जन, सिंघाड़ा 30-40 रुपये किलो, शरीफा 80-100 रुपये किलो, अनार 100-120 रुपये किलो, सीताफल 60-70 रुपये किलो, सेब 80-100 रुपये किलो, सूप 80-120 रुपये, दउरा 120-250 रुपये, बांस की डलिया 50-80 रुपये, नारियल सामान्य 20-30 रुपये व जटा वाला नारियल 40-50 रुपये, लौकी 25 से 30 रुपये प्रति पीस मिल रहा है। इसके अलावा अन्य पूजन सामग्री में नीबू, नाशपाती, गाजर, डली, सुपारी, सिंदूर, रोली, लाल रूई, गुड़, बताशा, मिट्टी के वर्तन, दीया, अदरक, कच्ची हल्दी आदि की खरीदारी हुई।

प्रयागराज। संगम नोज पर गुरुवार को पूर्वांचल छठ पूजा एवं विकास समिति की ओर से छठ महोत्सव का विधिविधान से शुभारंभ होगा। समिति के अध्यक्ष अजय राय के अनुसार, मुख्य अतिथि सांसद केशरी देवी पटेल महोत्सव का शुभारंभ करेंगी। 11 वैदिक बटुक मंत्रोच्चार के साथ अनुष्ठान पूजन संपन्न कराएंगे। इस अवसर पर आदित्य हृदय श्लोक और 108 बार सूर्य चालीसा का पाठ किया जाएगा।

About The Achiever Times

Check Also

इन दो बड़े ग्रहों का शुभ योग बन रहा चैत्र नवरात्रि पर

चैत्र मास को हिंदू धर्म का पहला महीना माना जाता है। इस महीने मां दुर्गा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *