ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / रूस में जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया प्रधानमंत्री मोदी ने

रूस में जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया प्रधानमंत्री मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रूस दौरे के दूसरे दिन जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अलावा मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के सामने भगोड़े विवादित उपदेशक जाकिर नाइक का मुद्दा उठाया और उन्होंने प्रत्यर्पण की बात की। बता दें कि जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए भारत लगातार मलेशिया के टच में है। इससे पहले मलेशिया के प्रधानमंत्री ने कहा था कि उनके देश को जाकिर नाइक का प्रत्यर्पण नहीं करने का अधिकार है क्योंकि भगोड़े उपदेशक ने दावा किया कि उसके खिलाफ भारत में निष्पक्ष सुनवाई नहीं होगी।

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशिया के पीएम के साथ जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया। दोनों पक्षों ने फैसला किया है कि हमारे अधिकारी मामले के संबंध में संपर्क में रहेंगे। गौरतलब है कि 53 साल का कट्टर टीवी उपदेशक नाइक 2016 में भारत छोड़कर मलेशिया चला गया था और कहा जा रहा है कि उसे मलेशिया ने स्थायी निवासी का दर्जा दिया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से बृहस्पतिवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने आर्थिक एवं रक्षा समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का संकल्प लिया। दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे मोदी रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच हुई मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पीएम मोदी और शिंजो आबे के बीच कई मसलों पर बात हुई. जापानी पीएम जल्द ही भारत दौरे पर आएंगे, उनके दौरे को लेकर भी बात की गई। दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि जल्द ही दोनों देशों के बीच 2+2 मंत्री लेवल की बैठक होगी, जिसमें विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री शामिल होंगे.

मोदी और आबे की इस मुलाकात से पहले दोनों ने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन में और फ्रांस के बियारित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ”मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए लगातार बातचीत जारी है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे और नरेंद्र मोदी ने व्लादिवोस्तोक में मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ”मजबूत द्विपक्षीय संबंधों से वैश्विक साझेदारी को और मजबूत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री शिंजो आबे से व्लादिवोस्तोक में पांचवें ईईएफ के इतर मुलाकात की। आर्थिक, सुरक्षा, स्टार्ट-अप और पांच जी क्षेत्रों में बहुआयामी संबंधों को और आगे ले जाने तथा क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा हुई।

आबे के साथ बैठक के बाद मोदी मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर बिन मोहम्मद और मंगोलिया के राष्ट्रपति खल्टमागीन बटुल्गा से मुलाकात करेंगे। मोदी 20वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर वार्ता और पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) की पांचवीं बैठक में भाग लेने के लिए रूस आए हैं।

About The Achiever Times

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *