ब्रेकिंग स्क्राल
Home / खेल / वेस्टइंडीज में बुमराह ने हासिल किया ये मुकाम

वेस्टइंडीज में बुमराह ने हासिल किया ये मुकाम

भारतीय सीमर जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कई नए रिकॉर्ड बनाए। दाएं हाथ के इस पेसर ने टेस्ट क्रिकेट में पांचवें फिफर बने और साथ ही हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज भी बन गए। इससे पहले हरभजन सिंह और इरफान टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से हैट्रिक ले चुके हैं। सीमर बुमराह ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 27 रन देकर 6 विकेट लिए।

इसके साथ ही 26 वर्षीय बुमराह ने वेस्टइंडीज इंडीज के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी विश्लेषण हासिल किया। कुल मिलाकर बुमराह तीसरे भारतीय गेंदबाज बने, जिसके आंकड़े वेस्टइंडीज बेस्ट रहे। कई मामलों में उनका गेंदबाजी विश्लेषण रविचंद्रन अश्विन 83 पर 7 विकेट से भी बेहतर रहा। इसके बाद सुभाष गुप्ते का नंबर आता है, जिन्होंने 162 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

बता दें कि सर गैरी सोबर्स ने सुभाष गुप्ते को शेन वॉर्न से भी बेहतर स्पिनर बताया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, ”वॉर्न महान गेंदबाज हैं, लेकिन बेस्ट लेग स्पिनर जो मैंने अब तक देखा है, वह सुभाष गुप्ते हैं। वह आज भी ऐसे करिश्मे कर सकते हैं जिसकी मैंने कभी कल्पना नहीं की।”

अब जसप्रीत बुमराह इस रिकॉर्ड में रविचंद्रन अश्विन और सुभाष गुप्ते से ही पीछे हैं। वेस्टइंडीज में भारतीय गेंदबाजों का परफॉर्मेंस:

 

खिलाड़ी ओवर मेडन रन विकेट पारी विरोधी टीम मैदान तारीख
रविचंद्रन अश्विन 15 8 83 7 3 वेस्टइंडीज नॉर्थ साउंड 21 जुलाई 2016
सुभाष गुप्ते 66 15 162 7 2 वेस्टइंडीज पोर्ट ऑफ स्पेन 21 जनवरी 1953
जसप्रीत बुमराह 12.1 3 27 6 2 वेस्टइंडीज किंग्सटन 30 अगस्त 2019
इशांत शर्मा 21.5 7 55 6 2 वेस्टइंडीज ब्रिजटाउन 28 जून 2011
अनिल कुंबले 22.4 3 78 6 4 वेस्टइंडीज किंग्सटन 30 जून 2006

आइए, वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह के रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं:

– जसप्रीत बुमराह ऐसे पहले भारतीय तेज गेंदबाज है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज में 5 विकेट लिए हैं।
– जसप्रीत बुमराह ने इन देशों में अपने पहले ही दौरे पर 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। उन्होंने सिर्फ 11 टेस्ट मैचों में यह कमाल करके दिखाया है।
– जसप्रीत बुमराह इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 6 बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। कैंडी (वनडे), जोहानिसबर्ग, नॉटिंघम, मेलबर्न, एंटिगा, जमैका (सभी भारत से बाहर)।

2019 में अबतक जसप्रीत बुमराह ने किए ये कमाल:
– नाथन लॉयन के साथ अबतक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
– आईपीएल 2019 फाइनल में जीता ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड
– आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
– वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में हैट्रिक ली।

बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज में मिली सफलता का श्रेय इंग्लैंड में गेंदबाजी को दिया। उन्होंने कहा, ”मैंने इंग्लैंड में बहुत क्रिकेट खेला। हमने बहुत टेस्ट मैच खेले। वहां मैंने ड्यूक बॉल फेंकी। ड्यूक बॉल बहुत ज्यादा मूव करती है और इससे आपका इनस्विंग और आउट स्विंग में आत्मविश्वास बढ़ता है। या जिस भी तरह की आप गेंद फेंकना चाहें, फेंक सकते हैं। इस अनुभव ने मेरी मदद की।” भारत ने जमैका के सबीना पार्क में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ही वेस्टइंडीज को 257 रनों से हराकर 2-0 से टेस्ट सीरीज जीत ली।

About The Achiever Times

Check Also

IPL 2022 मेगा ऑक्शन में 1214 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *